लुधियाना. प्रदेश के सरकारी स्कूलों में भी अब निजी स्कूलों की तर्ज पर  प्रति महीने नई से नई एक्टीविटी करवाई जाएगी, जिसमें परफॉर्म करने वाले बच्चों की हौसला अफजाई करने के लिए विभाग द्वारा पेरेंट्स एवं गांवों के गण्यमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किए जाने की योजना तैयार की गई है. ‘आप’ सरकार ने यह एक नई पहल शुरू की है. 

 इस बारे में निर्देश स्कूलों को जारी कर दिए गए हैं. विभाग ने सेशन की शुरूआत पर ही एक्टीविटी कैलेंडर भी जारी कर दिया है. विभाग का प्रयास है कि प्री-प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ रहे नन्हे विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए मासिक गतिविधियां करवाई जाएं ताकि बच्चों को किताबों के अलावा अन्य गतिविधियों के साथ भी जोड़ा जा सके.

गौरतलब है कि निजी स्कूलों में हर महीने ऐसी गतिविधियां करवाई जाती हैं जिनमें बच्चों के पेरेंट्स को आमंत्रित करके बच्चों की कला दिखाई जाती है लेकिन सरकारी स्कूलों में पहले कोई भी गतिविधि होती थी तो अभिभावकों को नहीं बुलाया जाता था.

सोशल मीडिया में शेयर होंगी वीडियो और फोटो

विभाग द्वारा इस संबंध में गतिविधियों की एक सूची भी जारी की गई है और जिला शिक्षा अधिकारियों को कहा गया है कि ये मासिक गतिविधियां करवाने के समय अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों की सहायता की जाएगी. स्कूल प्रमुख सुनिश्चित करेंगे कि जिस दिन यह गतिविधि करवाई जानी है, उस दिन विद्यार्थियों के अभिभावक और गांव व शहर के गणमान्य लोगों को भी स्कूल में आने का निमंत्रण दिया जाए. विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों को डिस्प्ले बोर्ड पर प्रर्दशित किया जाए. इन कलाकृतियों की फोटो और वीडियो बच्चों के व्हाट्सएप ग्रुप में सांझा की जाए. विद्यार्थी द्वारा इन गतिविधियों में भाग लेते हुए तैयार की गई कलाकृतियों, फोटो और वीडियो स्कूल फेसबुक पेज, व्हाट्सएप पर शेयर की जाए.

ये होंगी एक्टीविटीज

इन एक्टीविटीज में गेहूं की बाली, फोटो फ्रेम, कोलाज, झूला, गुड्डी बनाना, मास्क, लालटेन बनाना, बाल मेला, लकड़ी की क्लिप और स्टिक्स का प्रयोग करते हुए हवाई जहाज, कागज का जहाज, ट्राईकलर का पेज बनाना, स्पोर्ट्स-डे, कागज की पिचकारी बनाने के साथ-साथ ग्रेजुएशन सेरेमनी को मासिक गतिविधियों में शामिल किया गया है.