Fake Currency News: बाजार में नकली नोटों के चलन का देश की अर्थव्यवस्था पर स्थायी प्रभाव पड़ सकता है। शाहिद कपूर की हालिया वेब सीरीज़ फ़र्ज़ी में भी नकली मुद्रा के मुद्दे पर प्रकाश डाला गया है। आपके पास मौजूद 100, 500 या 2000 रुपये के नोट असली हैं या नहीं, यह जानने के लिए आपको कुछ जांच करनी होगी।

वॉटरमार्क देखें

भारतीय मुद्रा नोटों में एक वॉटरमार्क होता है जिसे प्रकाश में रखने पर देखा जा सकता है। वॉटरमार्क महात्मा गांधी का चित्र है और नोट के बाईं ओर दिखाई देता है।

सिक्योरिटी थ्रेड चेक करें

एक सुरक्षा धागा भारतीय करेंसी नोटों के माध्यम से लंबवत रूप से चलता है। इस धागे में नोट के मूल्यवर्ग के साथ RBI लिखा हुआ है।

प्रिंट गुणवत्ता की जाँच करें

भारतीय करेंसी नोट जो वास्तविक हैं उनमें शार्प लाइन्स के साथ बेहतर प्रिंट क्वालिटी है। हो सकता है कि वे नकली नोटों में न हों।

सी-थ्रू रजिस्टर की जाँच करें

सभी भारतीय करेंसी नोटों में एक व्यू-थ्रू रजिस्टर होता है, नोट के मूल्यवर्ग की एक छवि, नोट के आगे और पीछे छपी होती है, जो प्रकाश के सामने रखने पर पूरी तरह से संरेखित होती है।

माइक्रो-लेटरिंग की जाँच करें

भारतीय करेंसी नोटों में माइक्रो-लेटरिंग भी होती है जिसे मैग्नीफाइंग ग्लास से देखा जा सकता है। वास्तविक नोटों पर माइक्रो-लेटरिंग स्पष्ट है लेकिन नकली नोटों पर धुंधला हो सकता है।

कागज की जाँच करें

भारतीय करेंसी नोट जो वास्तविक हैं, उच्चतम गुणवत्ता वाले कागज पर मुद्रित होते हैं। कागज न केवल कुरकुरा होता है बल्कि इसकी एक अनूठी बनावट भी होती है।

सीरियल नंबर की जाँच करें

भारतीय करेंसी नोटों पर एक अद्वितीय सीरियल नंबर भी छपा होता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि नोट के दोनों किनारों पर सीरियल नंबर समान हो और साइड पैनल पर छपे सीरियल नंबर से भी मेल खाता हो।

नकली नोट मिलने पर क्या करें?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) नकली भारतीय करेंसी नोटों के प्रचलन को रोकने के लिए कई उपाय करता है। यदि आपके सामने कोई नकली करेंसी नोट आता है, तो आपको बिना देर किए अधिकारियों को इसकी सूचना देनी चाहिए। नकली करेंसी नोट ले जाना भारत में एक आपराधिक अपराध है। करेंसी नोट की प्रामाणिकता के बारे में संदेह होने पर, सत्यापन के लिए इसे बैंक या मुद्रा विनिमय केंद्र में ले जाएं।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus