IPL 2023: बॉलीवुड के सुपर स्टार शाहरुख खान की फिल्म का एक मशहुर डायलॉग है- राहुल, नाम तो सुना होगा. एक ऐसा ही राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपना नाम फिनिशर के रूप में बना रहा है. गुजरात टाइटन्स के हरफनमौला राहुल तेवतिया हर बार टीम की जीत में फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं. गुरुवार को पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में राहुल ने आाखिरी ओवर की 5वीं गेंद पर चौका लगाकर गुजतरा को एक गेंद और छह विकेट शेष रहते जीत दिला दी. मैच के बाद तेवतिया ने कहा कि वह पिछले कुछ वर्षों से खुद को फिनिशर की भूमिका के लिए तैयार कर रहे हैं.

तेवतिया ने कहा कि मुझे यह भूमिका 2020 में दी गई थी जब मैं राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा था. एक सीजन में आप मुश्किल परिस्थितियों में आठ या नौ बार बल्लेबाजी करते हैं. ज्यादातर समय बल्लेबाजी 13वें या 14वें ओवर में आती है. पिछले 3-4 वर्षों से मैं इसका अभ्यास कर रहा हूं. मैं परिस्थितियों के हिसाब से अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करता हूं. लक्ष्य का पीछा करने की बात हो या पहली पारी में टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी, दोनों परिस्थितियों में तेवतिया अपना काम बखूबी निभाते हैं.

बाएं हाथ का यह बल्लेबाज दबाव में तेजी से रन बटोरने में सक्षम हैं. वह पहली गेंद से ही बड़ा शॉट लगाने की क्षमता रखते हैं, जिसके कारण उन्होंने अपनी टीम को कई हारे हुए मैच जिताए हैं. उनकी जिम्मेदारी लेने की क्षमता उन्हें भरोसे लायक बनाती है. यह उन्हें एक अच्छे फिनिशर की सूची में शामिल करता है. एक ऐसा ही मैच पिछले सत्र पंजाब के खिलाफ था जिसके अंतिम ओवर में गुजरात को जीत के लिए 19 रनों की दरकार थी. ओडियन स्मिथ ने अपने शुरुआती चार गेंदों में सात रन दिए. गुजरात को जीत के लिए आखिरी दो गेंदों में 12 रनों की दरकार थी, जिसमें तेवतिया ने छक्के लगाकर गुजरात को छह विकेट से जीत दिला दी थी.

आईपीएल 2020 में तेवतिया रातों-रात स्टार बन गए जब उन्होंने पंजाब के खिलाफ महज 31 गेंदों में 56 रनों की पारी खेलकर राजस्थान को जीत दिलाई थी. इस दौरान उन्होंने शेल्डेन कॉट्रेल के एक ओवर में 5 छक्के लगाए थे. तेवतिया ने अपनी उस पारी की शुरुआती 23 गेंदों में सिर्फ 17 रन बनाए थे, जबकि आखिरी आठ गेंदों में उन्होंने 36 रन जड़कर टीम को जीत दिलाई थी. वह इस लुभावनी टूर्नामेंट में एक ओवर में पांच छक्के लगाने वाले क्रिस गेल (बनाम राहुल शर्मा) के बाद सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने थे. हालांकि, अब रवींद्र जडेजा और रिंकू सिंह भी आईपीएल के एक ओवर में पांच छक्के जड़ने का कारनामा कर चुके हैं.