भुवनेश्वर। हनुमान जयंती की शोभायात्रा के दौरान शुक्रवार को हिंसा के बाद शनिवार को अगली सूचना तक ओडिशा के संबलपुर में हुई कर्फ्यू लगा दिया गया. संबलपुर उपजिलाधिकारी ने धारा 144 के तहत कर्फ्यू घोषित कर दिया है. इसके साथ ही नगर थाना, धानुपाली थाना, खेतराजपुर थाना, ऐंथापाली थाना, बरेईपाली थाना और संबलपुर के सदर थाना क्षेत्र के अधिकार क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति या समूह के घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

उपजिलाधिकारी ने कहा कि इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. हालांकि, लोगों को आपात स्थिति में सुबह आठ बजे से 10 बजे तक और दोपहर 3.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आवश्यक वस्तुओं की खरीद करने की अनुमति है. इसके अतिरिक्त, जिला मुख्यालय अस्पताल में चिकित्सा आपात स्थिति के लिए एक हेल्पलाइन स्थापित की गई है.

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि शुक्रवार को ताजा हिंसा में कई दुकानों में आग लगा दी गई थी. ओडिशा सरकार ने शाम को मार्च से पहले शहर में लगभग 1,500 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया था और समारोह का मुख्य आकर्षण ‘महाआरती’ कार्यक्रम भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी में आयोजित किया गया.

हनुमान जयंती शोभायात्रा में कुल 35 जत्थों ने हिस्सा लिया था, जो शाम को ब्रुक्सपाल हनुमान मंदिर से शुरू होकर संवेदनशील इलाकों से होकर गुजरा. इसके पहले बुधवार को हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में निकाली गई बाइक रैली के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी. इसके बाद दोनों समुदायों के बीच सड़कों पर संघर्ष शुरू हो गया, जिसमें कई वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए गए और कुछ दुकानों में आग लगा दी गई.

पथराव में 10 पुलिस कर्मी सहित 12 घायल

झड़प के दौरान पथराव की घटना में कुल 10 पुलिसकर्मी और हनुमान जयंती समन्वय समिति के कार्यकारी अध्यक्ष दामोदर कार सहित लगभग 12 सदस्य घायल हो गए.संबलपुर में दंगा करने के आरोप में 32 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया और कुछ को हिरासत में भी लिया गया है.

नवीनतम खबरें –

ये भी पढ़ें-