स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल खेला जाएगा. इसके बाद भारत तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए अफगानिस्तान की मेजबानी करेगा. सात से 11 जून तक लंदन के द ओवल में होने वाले दूसरे डब्ल्यूटीसी फाइनल के तुरंत बाद भारत-अफगानिस्तान वनडे सीरीज (India-Afghanistan ODI Series) आयोजित की जाएगी. जो इस वर्ष अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विश्वकप से पहले भारतीय टीम को अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में मदद करेगी. घरेलू सरजमीं पर होने वाले इस सीरीज में कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के पास टीम संयोजन को परखने का बेहतर मौका होगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने अफगानिस्तान का दौरा अचानक से अपने कैलेंडर में जोड़ा है. दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड विश्व कप की बेहतर तैयारी के लिए इस सीरीज के आयोजन पर सहमत हुए हैं. इस सीरीज के 16 जून से शुरू होने की संभावना है. इससे पांच दिन पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच डब्ल्यूटीसी का फाइनल समाप्त हो चुकी होगी. अफगानिस्तान सीरीज भारत के लिए चुनौती भरी होगी क्योंकि टीम के प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने से कोच और कप्तान को सही संयोजन बनाने का यह आखिरी मौका होगा.

बता दें कि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा भारत में होने वाले वनडे विश्व की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है. लेकिन, संभावना जताई जा रही है कि इसकी शुरुआत पांच अक्टूबर से हो सकती है. इसके अलावा बीसीसीआई एक अंतरिम ब्रॉडकास्टर की भी खोज में होगा क्योंकि मीडिया राइट्स निविदा इस वर्ष के कार्यक्रम के अनुसार जून-जुलाई में जारी की जाएगी. निविदा प्रक्रिया अफगानिस्तान दौरे पर निर्भर करेगी जबकि सितंबर में होने वाली ऑस्ट्रेलिया सीरीज से प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है.

भारत और अफगानिस्तान सीरीज जुलाई में भारत के वेस्टइंडीज दौरे से पहले होने की संभावना है. भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैच खेलेगी. रिपोर्ट्स के अनुसार भारत-अफगानिस्तान सीरीज के संबंध में एक आधिकारिक घोषणा दोनों क्रिकेट बोर्डों में से किसी एक के द्वारा जल्द की जा सकती है.