मनोज उपाध्याय, मुरैना। मध्यप्रदेश के मुरैना (Morena) जिले में ग्राम पंचायत के माध्यम से बनाए गए तालाब में नाले का दूषित पानी (contaminated water) मिलने से पूरा तालाब (pond) का पानी जहरीला हो गया। जिसके कारण तालाब में हजारों की संख्या में मछलियां मर गई। यह पूरा मामला दिमनी ग्राम पंचायत का है।

दरअसल, दिमनी ग्राम पंचायत कुछ साल पहले मुस्लिम बस्ती में तालाब का निर्माण करवाया गया था। इस तालाब में न सिर्फ बरसात का पानी इकट्ठा होता है, बल्कि तालाब के पानी में मछलियां भी पल रही हैं। इस तालाब में गांव के मवेशियों के लिए पर्याप्त पानी था, लेकिन कुछ दिनों से तालाब के पानी में नालियों का दूषित पानी मिलने लगा है। इस कारण तालाब का पानी दूषित होता चला गया और अब वह पानी इतना जहरीला हो गया है कि तालाब की अधिकांश मछलियां मर चुकी हैं। मरी हुई मछलियां पानी में तैरती नजर आ रही हैं।

MP में मौसम की लुका-छिपी: कहीं तेज गर्मी तो कहीं बारिश, आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल

क्षेत्रीय निवासियों के अनुसार गांव नाली निर्माण का कार्य किया जा रहा है। जिसके चलते तालाब में गंदा पानी आ जाता है। 1 सप्ताह से अधिक समय से तालाब की मछलियों का मरना शुरू हुआ है। मरी मछलियां और दूषित पानी से इतनी तेज बदबू आ रही है कि तालाब के पास से गुजरना मुश्किल हो गया है। ग्राम पंचायत ने तालाब की सफाई या उसमें नालियों के पानी के मिलने से रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। जिससे लोगों में रोष व्याप्त है। लोगों का कहना है कि जिम्मेदार अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।

Atiq-Ashraf Murder: अतीक और अशरफ की मौत पर भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा “जब राक्षसों का संहार होता है तब पृथ्वी का भार कम होता है”

वहीं मुरैना अपर कलेक्टर नरोत्तम भार्गव ने कहा कि मामला संज्ञान में आया है। तालाब का निरीक्षण करवाएंगे। उन्होंने कहा कि सामान्य जिलेभर में ड्रेनिस सिस्टम बहुत कम जगहों पर व्यवस्थित है। इसकी जांच की जाएगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus