वेकेशन पर जाना भला किसे पसंद नहीं आता. काम से छुट्टी, घर के काम से छुट्टी, स्कूल- कॉलेज से छुट्टी. वेकेशन मतलब फूल enjoyment. अप्रैल-मई का महीना पूरी तरह से छुट्टियों का होता है और ज्यादातर लोग इसी समय family वेकेशन के लिए निकलते हैं. अगर आपको समुद्री तट यानी बीच पसंद हैं और आप इस बार बीच वाली जगह घूमने की सोच रहे हैं तो यहां आपको हम भारत के कुछ ऐसे बीच की लिस्ट बता रहे हैं, जिन्हें ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन मिला हुआ है…

अपनी स्वच्छता और सुंदरता के लिए ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन एक इको-लेबल प्रमाण है, जो शैक्षिक, पर्यावरणीय और सुरक्षा मानकों को पूरा करने वाले समुद्र तटों के साथ-साथ नाव पर्यटन ऑपरेटरों को मिलता है.आइए आज भारत के ऐसे समुद्र तटों के बारे में जानते हैं, जिन्हें ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट मिला हुआ है. जहां आप जरूर घूमने जा कर enjoy कर सकते हैं.

शिवराजपुर समुद्र तट (गुजरात)

गुजरात से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शिवराजपुर समुद्र तट शांत और साफ नीले पानी वाला एक सफेद रेत का समुद्र तट है.इसने साल 2020 में डेनमार्क स्थित एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी से प्रतिष्ठित ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन प्राप्त किया, जिसे फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंटल एजुकेशन के नाम से जाना जाता है.इस जगह के शांतिपूर्ण माहौल का आनंद लेने के अलावा आप बोटिंग, स्कूबा डाइविंग, स्विमिंग, स्नॉर्कलिंग और डॉल्फिन देखने जैसी गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं.

गोल्डन समुद्र तट (ओडिशा)

ओडिशा का गोल्डन समुद्र तट ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन पाने वाला एशिया का पहला समुद्र तट है. इसे पुरी समुद्र तट भी कहा जाता है.कोणार्क सूर्य मंदिर के पास स्थित इस समुद्र तट को अक्टूबर, 2020 में प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया था.आपको इस समुद्र तट के आसपास स्वादिष्ट समुद्री भोजन वाली बहुत सारी दुकानें मिल जाएंगी.जहां जाने पर आप स्विमिंग, टहलने या आराम करने के अलावा सर्फिंग का भी आनंद ले सकते हैं.

घोघला समुद्र तट (दीव)

दीव में अरब सागर तट पर स्थित घोघला समुद्र तट भारत के सबसे खूबसूरत और साफ समुद्र तटों में से एक है. समुद्र के चमकीले नीले पानी के विपरीत सुनहरे रंग की रेत मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य प्रस्तुत करती है. यहां का पानी बहुत साफ है और सालभर इस समुद्र तट का तापमान ठंडा रहता है. आप यहां पैरासेलिंग और बनाना बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं.

कासरकोड समुद्र तट (कर्नाटक)

कर्नाटक में 5 किलोमीटर तक फैले कासरकोड समुद्र तट पर सफेद रेत है और यह कैसुरिना के पेड़ों से घिरा हुआ है.आप यहां टहलते हुए जगह की सुंदरता और शांति का आनंद ले सकते हैं.इस समुद्र तट को सोलर पावर प्लांट, विकलांगों के अनुकूल शौचालय और ग्रेवाटर ट्रीटमेंट प्लांट जैसी पर्यावरण के अनुकूल पहल के लिए ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन मिला था.

राधानगर समुद्र तट (अंडमान और निकोबार)

अंडमान और निकोबार के हैवलॉक द्वीप समूह में स्थित राधानगर समुद्र तट भारत के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है, जो नारियल के पेड़ों और चारों ओर से उष्णकटिबंधीय जंगल से घिरा है.साल 2004 में टाइम मैगजीन ने इस समुद्र तट को एशिया का सबसे बड़ा समुद्र तट और दुनिया का सातवां सबसे अच्छा समुद्र तट नामित किया था.आप यहां जाकर कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं.