प्रदीप गुप्ता, कवर्धा। जिले से एक दिल को सुकून देने वाली खबर सामने आई है. कक्षा 10वीं ओपन की परीक्षा देने आई गर्भवती महिला को केंद्र में प्रसव पीड़ा होने लगी. जानकारी मिलने पर कबीरधाम पुलिस ने महिला को समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, जहां उन्होंने एक नन्ही बालिका को जन्म दिया. जज्जा और बच्चा दोनों पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं.

कबीरधाम जिले के पुलिस कप्तान डॉ. लाल उमेद सिंह के कुशल निर्देशन और एएसपी मनीषा ठाकुर रावटे तथा एसडीओपी बोड़ला जगदीश उईके के मार्गदर्शन में अपनी पढ़ाई छोड़ चुके जिले के वनांचल क्षेत्र में निवासरत युवक-युवती को अपने भविष्य को संवारने का अवसर प्रदान करते हुए दसवीं, बारहवीं कक्षा की ओपन परीक्षा देने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इसी कड़ी में 16 अप्रैल को जिले के बोड़ला ब्लॉक में निवासरत ग्रामीण युवक-युवतियों को ओपन परीक्षा कक्षा दसवीं के प्रैक्टिकल परीक्षा में सम्मिलित कराने वाहनों के जरिए परीक्षा केंद्र लाया गया था.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नन्ही परी के साथ उसकी मां सरिता परते

गर्भावस्था के अंतिम दिनों में दिखाया जज्बा

थाना रेंगाखार क्षेत्र के ग्राम खमरहा निवासी 32 वर्षीय सरिता परते पति राजेश परते शिक्षा प्राप्त कर आगे बढ़ने का अद्भुत जज्बा दिखाते हुए गर्भावस्था के अंतिम दिनों में परीक्षा दिलाने के लिए पुलिस टीम के साथ पहुंची थी. प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान अचानक असहनीय प्रसव पीड़ा होने पर तत्काल पुलिस टीम ने समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोड़ला ले जाकर भर्ती कराया गया. जिन्होंने कुछ समय बाद एक नन्ही बालिका को जन्म दिया. बालिका व उनकी माता दोनों ही पूर्ण रूप से स्वस्थ है. पुलिस टीम के त्वरित सहयोग के लिए परिजनों एवं ग्राम वासियों के द्वारा कबीरधाम पुलिस अधीक्षक व टीम को धन्यवाद ज्ञापित किया है.

2007 में मायके में दिलाई थी आठवीं की परीक्षा

सरिता ने वर्ष 2007 में कक्षा आठवीं की परीक्षा आपने मायके में दिलाई थी, लेकिन फिर किन्ही कारण वर्ष उनकी पढ़ाई छूट गई थी. पुलिस कप्तान द्वारा समय-समय पर वनांचल ग्राम वासियों को शिक्षा के प्रति प्रेरित किया जाता है, उन्हीं की प्रेरणा से सरिता 15 वर्ष बाद कक्षा दसवीं ओपन परीक्षा में सम्मिलित होने की इच्छा जाहिर की. पुलिस टीम ने कक्षा दसवीं ओपन परीक्षा का निशुल्क फॉर्म भरवा कर शिक्षा संबंधी आवश्यक वस्तुएं कॉपी किताब पेन आदि उपलब्ध कराया गया था.

ताजातरीन खबरें –

ये भी पढ़ें-