रायपुर. छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले जिलों की ताजा रैंकिंग जारी की है. इस आंकड़े में कबीरधाम जिले ने बाजी मारी है. पिछले साल 2022 में कबीरधाम की रैंकिग 75 फीसदी थी, जो इस साल बढ़कर 2023 में 87.3 हो गई है. इस आंकड़े में कबीरधाम पहला नंबर पर है.

जारी आंकड़े के अनुसार कबीरधाम को इस साल 87.3 प्रतिशत रैंकिंग मिली है. वहीं पिछले साल कबीरधाम को 75 फीसदी मिली थी. वहीं इस साल की सूची में दूसरे नंबर पर धमतरी हैं. तीसरे में सरगुजा, चौथे में बालोद और पांचवें नंबर पर महासमुंद जिले है.

चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिए 2240 करोड़ रुपए के बजट

बता दें कि छत्तीसगढ़ में आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 के कुल बजट का 6.4 प्रतिशत हिस्सा स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए खर्च किया जाएगा. अगले वर्ष के बजट में सरकार ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के लिए 5497 करोड़ रुपए और चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिए 2240 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है.

कबीरधाम में खुलेगा कॉलेज

मुख्यमंत्री एवं वित्त विभाग के भारसाधक मंत्री भूपेश बघेल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में प्रदेश में चार नए शासकीय मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है. ये कॉलेज मनेंद्रगढ़, गीदम, जांजगीर-चांपा और कबीरधाम में खोले जाएंगे. इसके लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. गीदम में मेडिकल कॉलेज खुलने से बस्तर अंचल में तीन शासकीय मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे. वहीं मनेंद्रगढ़ में इसके शुरू होने से सरगुजा क्षेत्र में दो शासकीय मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे.

देखिए पूरी सूची-