गर्मियां आ चुकी है और सूरज की धूप ने तपन बढ़ाना शुरू कर दिया हैं. गर्मियां आते ही कई लोग तो घर से बाहर भी नहीं निकलते हैं, लेकिन जिनका अपने काम के लिए बाहर जाना जरूरी हैं वो क्या करें. ऐसे में देखा जाता हैं कि इन दिनों में धूप से त्वचा के झुलसने अर्थात सनबर्न की समस्या होना आम बात हैं. इसमें त्वचा सूरज की पराबैंगनी किरणों के अधिक संपर्क में आने से लाल और सूजी हुई हो जाती हैं. ऐसे में सावधानी के तौर पर गर्मियों के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखते हुए स्किन को मॉइश्चराइज किया जाना जरूरी हैं. वहीं बात करें सनबर्न से छुटकारा पाने की तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सनबर्न और टैनिंग से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे.

बर्फ से सिकाई

सूरज की किरणों से त्वचा के जिस हिस्से पर प्रभाव पड़ा हो वहां बर्फ से सेंकने से तुरंत ठंडक मिल सकती है और जलन कम हो सकती है. मेडिकल स्टोर में पैडेड कोल्ड प्रेस मिलते हैं, जिनसे सिकाई करने में आसानी होती है. इसके अलावा आप एक छोटे से तौलिए में बर्फ लपेट कर सिकाई कर सकते हैं. सनबर्न हटाने के उपाय के रूप में यह नुस्खा काफी पुराने समय से चला आ रहा है. Read More – Stree 2 Release Date : हंसाने और डराने जल्दी आ रही है Stree 2, जानिए कब होगी रिलीज …

आलू का जूस

धूप में काली पड़ गई त्वचा पर कच्चा आलू लगाना स्किन पर जादुई काम करता है. सनबर्न हटाने के उपाय के रूप में कच्चे आलू का उपयोग न सिर्फ सनबर्न ठीक होता है बल्कि त्वचा का रंग भी निखरता है. आप जो भी सनबर्न हटाने के उपाय आजमाएं. बस ध्यान दें आपको उससे एलर्जी तो नहीं है.

टमाटर

टमाटर के गूदे को निकालकर इसके बीजे को छन्नी से छानकर अलग कर लें. अब इन पेस्ट में एक चम्मच दही मिला दें. स्मूद तरीके से बने इस पेस्ट को शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जहां पर धूप की वजह से त्वचा झुलसी हो. लगातार सप्ताह भर तक इसे लगाने से जल्द ही असर दिखने लगेगा. इस पैक को लगाने के लिए प्रभावित हिस्से पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. फिर दस से पंद्रह मिनट बाद ताजे पानी से साफ कर लें. दिन में दो बार ऐसा जरूर करें.

तरबूज

यदि आप अपनी खूबसूरती को निखारना चाहते हैं, तो ककड़ी और तरबूज का फेस पैक बनाएं. यह पैक तैलीय त्वचा वालों के लिए काफी अच्छा नुस्खा है. तरबूज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की झुर्रियों को दूर करते हैं. ये सन बर्न और सन टैन जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं.

स्ट्रॉबेरी

सनबर्न हटाने के उपाय के रूप में स्ट्रॉबेरीज का इस्तेमाल धूप से जली त्वचा में होने वाली जलन को कम करता है. इसमें टैनिन होता है जो जलन को कम करने में मदद करता है. इसके लिए कुछ पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश करें और इसे सीधे अपनी सनबर्न त्वचा पर लगाएं. Read More – अगर आप भी फेंक देते हैं नींबू निचोड़ कर उसका छिलका, तो इस रेसिपी को Follow कर बनाएं नींबू के छिलके का टेस्टी अचार …

खीरा

ऑयली स्किन है और आप सनबर्न हटाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो यह टिप्स आपके लिए है. खीरे का पेस्ट प्रभावित हिस्से पर लगाएं. इससे स्किन की जलन कम होती है. इसके लिए खीरे को काटें और मैश करें फिर इसे अपनी साफ त्वचा पर लगाएं. आप धूप की कालिमा को हटाने के लिए चेहरे पर खीरे की स्लाइस भी हल्के हाथों से रगड़ सकते हैं.

पपीता

पपीते की मदद से भी सनबर्न को कम किया जा सकता है. इसके लिए पका हुआ पपीता लेकर इसका पेस्ट बना लें. फिर इसमे दो चम्मच ओट्स और एक चम्मच शहद मिला लें. इस पेस्ट को त्वचा पर 30 मिनट लगाकर छोड़ दें. फिर ताजे पानी से साफ कर लें.

नींबू और शहद

वहीं आप चाहें तो नींबू और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग तत्व होता है. इसे लगाने के लिए प्रभावित हिस्से पर लगाने के लिए दो नींबू निचोड़ कर इसके रस में दो चम्मच शहद मिला लें. अब इसे सनबर्न वाले हिस्से पर लगाकर छोड़ दें. फिर 20 से 25 मिनट बाद धो दें। ये उपाय भी दिन में दो बार करें.