मुकेश मेहता, बुधनी। मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के बुधनी (Budhni) में लल्लूराम डॉट कॉम (Lalluram.com) की खबर का बड़ा असर हुआ है। लाडकुई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अनियमितताओं पर बीएमओ (BMO) मनीष सारस्वत ने निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराया। साथ ही डॉक्टरों की मनमानी सीबीएमओ ने डाॅ.महेश पांडे के स्थान पर अब प्रभार प्रदीप जयसवाल को दिया है।

दरअसल, सीहोर जिले के बुधनी विधानसभा के अंतर्गत आने वाले आदिवासी बाहुल्य ग्रामीण क्षेत्र ग्राम पंचायत लाडकुई के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सुविधा बदहाल था। स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए आने वाले रोगियों को घंटों डॉक्टरों का इंतजार करना पड़ता था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाड़कुई में डॉक्टर निधार्रित समय पर नहीं पहुंचते थे। केंद्र में दी जाने वाली सुविधाएं भी नाकाफी थी। निर्धारित मीनू के अनुसार पौस्टिक भोजन नहीं दिया जा रहा था। कुपोषित बच्चों और गर्भवाती महिलाओं के लिए स्वस्थ केंद्र में दो डॉक्टर है जो राजनीतिक संरक्षण के कारण महीने में 15 दिन ही ड्यूटी पर आते थे। डॉक्टरों की मनमानी के चलते क्षेत्र के मरीज झोलाछाप डॉक्टरों के पास जाने को मजबूर थे।

आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा बदहालः डॉक्टरों की मनमानी से ग्रामीण मरीज परेशान, रात में नहीं मिलते डॉक्टर

इसकी जानकारी बीएमओ को लगते ही उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाड़कुई का निरीक्षण किया। इस दौरान कई अनियमितताएं लापरवाही पाई गई। जिसको देखते हुए बीएमओ ने कार्रवाई करते हुए व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराया तो वहीं स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी महेश पांडे के स्थान पर अब प्रभार प्रदीप जयसवाल को दिया। इसके साथ ही अन्य कार्रवाई करने की बात कही। वहीं जच्चा-बच्चा के लिए सप्ताह के एक दिन गायनोलॉजिस्ट डॉक्टर भेजा जाएगा।

सोनू सूद की राजनीति में होगी एंट्री! अभिनेता ने कहा- राजनीति कमाल की दुनिया, शायद मुझे पॉलिटिक्स में आना चाहिए

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus