नाखून चबाना कुछ लोगों की बुरी आदत होती है. इसमें बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी शामिल हैं. कुछ पैरेंट्स बच्चों के नाखून चबाने की आदत को सीरियसली नहीं लेते हैं. तो कुछ माता-पिता चाहकर भी बच्चों की इस आदत को नहीं छुड़ा पाते. अगर आपका बच्चा भी नाखून चबाता है, तो इस आदत को छुड़ाना अब आसान हो गया है. अगर आप चाहें तो कुछ ट्रिक्स की मदद से बच्चों की नाखून चबाने की आदत को छुड़वाया जा सकता है.

नाखून चबाने के नुकसान

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नाखून चबाने से हाथ के किटाणु सीधा बच्चों के शरीर में जाकर उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिससे बच्चे जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. वहीं नाखून चबाने की आदत बच्चों की मानसिक स्थिति पर असर डालती है जिससे बच्चे तनाव का शिकार होते हैं. Read More – अगर आप भी फेंक देते हैं नींबू निचोड़ कर उसका छिलका, तो इस रेसिपी को Follow कर बनाएं नींबू के छिलके का टेस्टी अचार …

इस तरह छुड़वाएँ नाखून चबाने की आदत

कड़वी चीजों की लें मदद

बच्चों को नाखून चबाने से रोकने के लिए आप किसी कड़वी चीज के रस की मदद ले सकते हैं. करेले के रस को बच्चों के नाखूनों पर लगाने से बच्चे नाखून को मुंह में नहीं डालेंगे. ध्यान रहे कि ज्यादा रस न लगाएं.

नाखूनों की करें सफाई

नाखून चबाने की आदत रातों रात नहीं जाएगी. ऐसे में बच्चों के नाखूनों को साफ करना न भूलें. जिससे नाखूनों में जमा गंदगी बच्चों पर असरदार नहीं होगी.

नाखूनों को काटें

अगर आपके बच्चे को नाखून चबाने की आदत है, तो उसके नाखून बड़े होने से पहले समय-समय पर काटते रहें. इससे कुछ दिनों तक नाखून ना चबा पाने के कारण बच्चे इस आदत को भूल जाएंगे. Read More – Taarak Mehta Ka Ooltah Chasmah के मेकर्स पर शैलेश लोढ़ा ने किया मुकदमा, पैसों के लिए खटखटाया कोर्ट का दरवाजा …

नाखून चबाने के नुकसान बताएं

कई बार बच्चे ऐसा करने को काफी नॉर्मल समझते हैं. बच्चे को उनकी इस आदत के बुरे प्रभावों के बारे में बताएं कि उनके ऐसा करने से उनके शरीर पर किस तरह के प्रभाव पड़ सकते हैं. ऐसा सुन कर हो सकता है, बच्चा नाखून चबाना छोड़ दें.

उनसे बात करें

अगर बच्चा चिंता, एंग्जाइटी की वजह से नाखून चबा रहा है, तो ऐसे में इसे नजर अंदाज नहीं करना चाहिए. इस स्थिति में आपको बच्चों से मिलकर बात करनी चाहिए. उनकी परेशानियों को समझना चाहिए.