सेमेस्टर एग्जाम में 94 फीसदी मार्क्स लाना कोई आसान काम नहीं है. अगर हम कहें कि एक स्टूडेंट जिसने कोई क्लास अटेंड नहीं की, वो 94% नंबर लाकर पास हुआ है, तो क्या आप यकीन करेंगे? जी हां, ठीक ऐसा ही हुआ. आज हम आपको यंहा चैट जीपीटी से जुडी एक और हैरान करने वाली खबर बताने वाले हैं.

दरअसल, एक छात्र ने एग्जाम के तीन दिन पहले इस चैटबॉट से पढ़ाई शुरू की और एग्जाम में 94% अंक हासिल कर लिए. अगर आप स्कूल जाने वाले व्यक्ति हैं या किसी एग्जाम के लिए प्रिपरेशन कर रहे हैं तो AI की मदद से कैसे आप अपने नॉलेज को और बेहतर बना सकते हैं वो जानिए.

बता दें कि पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Reddit पर एक u/151N नाम के हैंडल ने स्टोरी को शेयर किया है. इस यूजर ने बताया है कि कैसे उसने 3 दिन में 12 हफ्तों की पढ़ाई की, जिसमें हर हफ्ते 2-3 घंटे का लेक्चर होता था. यूजर ने बताया है कि उसके ज्यादातर सेमेस्टर का समय स्कूल जाने की जगह कमरे में बिता दिया. ऐसे में यूजर को किसी भी लेक्चर की कोई जानकारी नहीं थी और महज तीन बाद एग्जाम थे.

ऐसे में यूजर को ख्याल आया कि एग्जाम के लिए मेजर टॉपिक को समझने और उस पर फोकस करने के लिए ChatGPT की मदद लेनी चाहिए. स्टूडेंट को ये भी ख्याल आया कि एग्जाम में मल्टीपल चॉइस वाले सवाल होंगे और वो लेक्चर कंटेंट पर बेस्ड होंगे. u/151N ने पाया कि लेक्चर का ट्रांस्क्रिप्ट Echo360 पर उपलब्ध है. लेकिन, इसे हैंडल करने में ChatGPT को काफी समय लगेगा. ऐसे में स्टूडेंट ने एक टेक्स्ट समराइजर की मदद से कंटेंट को छोटा किया है और इसे ChatGPT को दे दिया. ये तरीका काम कर गया.

इसके बाद एआई चैटबॉट से लेक्चर्स को परखने और आगामी एग्जाम के लिए सबसे बेस्ट स्टडी मैटेरियल तैयार करने के लिए कहा. चैटजीपीटी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए स्टडी मैटरियल तैयार कर दिया. स्टूडेंट ने पहले दिन सभी लेक्चर्स के इंपोर्टेंट पॉइंट्स तैयार किए. वहीं, दूसरे दिन चैटजीपीटी ने सभी टॉपिक्स में से इन पॉइंट्स को ढूंढा. इसके बाद यूजर ने चेक किया कि चैटजीपीटी द्वारा जारी किया गया मैटेरियल ठीक है या नहीं. एग्जाम के पहले दिन उसने स्टडी मैटेरियल को पढ़ा और सेमेस्टर एग्जाम में 94% नंबर के साथ पास हो गया.

छात्र ने रेड्डिट पर बताया कि उसका कोर्स ज्यादा मुश्किल भरा नहीं है लेकिन ये काफी बड़ा है. इस पास करने के लिए काफी पढ़ाई की जरूत है. क्योकि चैट जीपीटी ने टेक्स्ट को अच्छे से एनालाइज कर लिया था इसलिए कोर्स के मेन पॉइंट्स सामने आ गए थे जिसकी मदद से इसे कवर करना आसान हो गया था.

कहने का तातपर्य सिर्फ इतना है कि अगर आप AI टूल की मदद अपने पढ़ाई में स्मार्ट तरीके से करते हैं तो ये आपकी काफी मदद कर सकता है क्योकि के कोर्स के मेन पॉइंट, हाईलाइट आदि कई चीजे आपको कम समय बता देता है जो हर छात्र के लिए एग्जाम के वक्त जरुरी होते हैं.