Tata Motors ने अपनी प्रीमियम हैचबैक Altroz का CNG वर्जन जल्द ही लॉन्च करने वाली है. कंपनी ने Tata Altroz CNG का पहला टीजर जारी किया है. जल्द ही इसकी बिक्री शुरू होगी. मॉडल के लिए बुकिंग 21,000 रुपये की शुरुआती राशि पर पहले ही शुरू हो चुकी है. इसकी कीमतों की आधिकारिक घोषणा आने वाले दिनों में की जाएगी.

टीजर वीडियो से पता चलता है कि यह मॉडल में सुरक्षित ईंधन भरने और सीएनजी फंक्शन में सीधे शुरू करने के लिए एक माइक्रो स्विच दिया गया है. इसके साथ ही इसमें सनरूफ भी मिलेगा. कार निर्माता ने यह भी खुलासा किया है कि Tata Altroz CNG को चार वैरिएंट्स- XE, XM+, XZ और XZ+ S में उपलब्ध कराया जाएगा. सनरूफ सिर्फ टॉप-एंड XZ+ S ट्रिम में मिलेगा.

रेगुलर वेरिएंट में भी मिल सकता है सनरूफ

टाटा मोटर्स अल्ट्रोज़ के रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट में भी सनरूफ को पेश कर सकती है. यानि यह अपने सेगमेंट में इस फीचर के साथ आने वाली पहली कार होगी. हालांकि इसके फीचर्स में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. इस कार में लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, लेदरेट अपहोल्स्ट्री, क्रूज़ कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, रेन सेंसिंग वाइपर्स, एंबियंट मूड लाइटिंग, Isofix चाइल्ड माउंट एंकरेज और डुअल फ्रंट एयरबैग के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे.

पावर और टॉर्क

Tata Altroz ​​CNG में हुड के नीचे एक 1.2L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है, जिसे डुअल-सिलेंडर iCNG तकनीक से जोड़ा गया है. 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ गैसोलीन यूनिट, 83PS की टॉप पावर और 110Nm का टार्क पैदा करती है. ICNG तकनीक के साथ, सेटअप मैक्सिमम 77PS की पावर और 97Nm का टार्क पैदा करता है. इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ रखा जा सकता है.

सेफ्टी फीचर्स से लैस है कार

ऑल्ट्रोज आईसीएनजी को टाटा मोटर्स काफी सारे सेफ्टी फीचर्स से लैस करके उतारने वाली है. इसमें गैस लीक की पहचान वाले फीचर के साथ माइक्रो स्विच भी फीचर दिया गया है, जिससे यह पता चलता है कि कार में सीएनजी भरते समय स्विच ऑफ किया गया है या नहीं. इसमें सिंगल अडवांस्ड ईसीयू सिस्टम भी लगा है, जिसमें पेट्रोल से सीएनजी वर्जन और सीएनजी से पेट्रोल वर्जन में शिफ्ट करने में आसानी होती है. लुक और फीचर्स के मामले में ऑल्ट्रोज आईसीएनजी जबरदस्त है. ऑल्ट्रोज सीएनजी पर 3 साल या 1,00,000 किलोमीटर तक की स्टैंडर्ड वॉरंटी मिलती है.

अनुमानित कीमत और मुकाबला

इस समय अल्ट्रोज हैचबैक मॉडल लाइनअप की एक्स-शोरूम कीमत 6.45 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 10.40 लाख रुपये तक जाती है. इसके सीएनजी वर्जन की कीमत पेट्रोल मॉडल की तुलना में लगभग 1 लाख रुपये ज्यादा होने की उम्मीद है. लॉन्च होने पर Tata Altroz CNG का मुकाबला Maruti Suzuki Baleno CNG और Toyota Glanza CNG से होगा.