लखनऊ. राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य इलाकों में सोमवार को तेज हवाओं के साथ वर्षा हुई. मौसम विभाग के अनुसार बारिश का यह दौर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मंगलवार को जारी रहने के आसार है, हालांकि बुधवार से मौसम साफ हो जाएगा. इसी बीच प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई. जिससे आम की फसलों को नुकसान हुआ है.

मौसम विभाग ने इटावा, औरैया, मैनपुरी,कन्नौज, हरदोई, उन्नाव, सीतापुर, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी,बहराइच, कानपुर देहात, कानपुर नगर, फरुखाबाद, लखनऊ, बाराबंकी और रायबरेली जिले एवं आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ बज्रपात की संभावना व्यक्त की है. लोगों को सलाह दी गई है कि बारिश या बादल गरजने के दौरान वह खेतों में काम बंद कर पक्की छत की शरण लें और पेड़ के नीचे कदापि नहीं खड़े हों.

इसे भी पढ़ें: माफियाओं की गर्मी शांत हो गई, दो बूंद आंसू बहाने वाला भी कोई नहीं: CM योगी

मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ और मध्य प्रदेश के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरणकी वजह से उत्तर प्रदेश में बारिश होगी. पूर्वी यूपी के कई जिलों गरज चमक के साथ फुहारें पड़ने का पूर्वानुमान जताया है.

इसे भी पढ़ें: ‘टिकट चाहें जिसे मिले, कमल का फूल खिले’, केशव प्रसाद बोले- यह झांसी है, लेकिन अभी पूरी पिक्चर बाकी है

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अधिकतर जिलों लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. अगले पांच दिनों तक मौसम सामान्य रहेगा. विभाग ने यूपी में ज़्यादातर जगह पर हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है. सेंट्रल यूपी में लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, कन्नौज, फ़तेहपुर जैसे ज़िलों में तेज हवा चलने और बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus