नई दिल्ली . दिल्ली सरकार और एमसीडी के स्कूलों में 30 अप्रैल को संयुक्त मेगा पीटीएम होगी. ऐसा पहली बार है जब निगम के स्कूलों में मेगा पीटीएम होगी. इसमें 3 से 8 कक्षा तक के विद्यार्थी और अभिभावक शामिल होंगे. शिक्षा मंत्री आतिशी ने सोमवार को इसकी घोषणा करते हुए ज्यादा से ज्यादा अभिभावकों को पीटीएम में शामिल होने की अपील की. इस दौरान महापौर शैली ओबरॉय भी मौजूद रहीं.

अपने बच्चों की पढ़ाई के विषय में जानने के साथ-साथ स्कूल की बेहतरी के लिए भी सुझाव दें. मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में पेरेंट्स की भागीदारी 97 फीसदी बढ़ी थी. उसी रिपोर्ट को देखते हुए जॉइंट मेगा पीटीएम आयोजन का फैसला किया है.

दिल्ली सचिवालय में शिक्षा मंत्री आतिशी और मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि सभी अभिभावक मेगा पीटीएम में जरूर शामिल हों. अपने बच्चों की पढ़ाई के विषय में जानने के साथ-साथ स्कूल की बेहतरी के लिए भी सुझाव दें. पीटीएम के माध्यम से अभिभावक स्कूल के बेहतरी के विषय में अपने सुझाव भी दे सकेंगे. दूसरी तरफ  शिक्षक 30 अप्रैल यानी रविवार को पीटीएम आयोजित करने पर आपत्ति जता रहे हैं. दरअसल, इससे पहले 28 अप्रैल को पीटीएम आयोजित करने का फैसला किया गया था.

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के लिए शिक्षा हमेशा सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है. हमने इसके लिए शिक्षा का बजट और संसाधनों को बढ़ाया है. इसके अलावा अभिभावकों को स्कूलों से जोड़ने का काम भी किया है. इससे शिक्षा प्रणाली में बल्कि बच्चों की पढ़ाई में बहुत सकारात्मक बदलाव देखने को मिले. अब बदलाव की इस प्रक्रिया को हम एमसीडी के स्कूलों में भी शुरू करने जा रहे हैं.

आतिशी ने कहा कि केजरीवाल सरकार के आने से पहले लोगों का मानना था कि पीटीएम सिर्फ प्राइवेट स्कूलों में ही संभव है.ऐसा माना जाता था कि जिन बच्चों के मां-बाप पढ़े लिखे हैं, पीटीएम सिर्फ उनके लिए ही है. लेकिन सरकार इस धारणा को बदलने की कोशिश कर रही है. आतिशी ने कहा कि मेगा पीटीएम जैसी अनोखी कोशिश से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पेरेंट्स को बच्चों की पढाई के संग स्कूल में भागीदार बनाने का काम किया गया है. उन्होंने सरकारी और एमसीडी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के माता-पिता से अपील करते हुए कहा कि वे लोग 30 अप्रैल को पीटीएम में जरूर पहुंचें.

ये खबरें भी जरूर पढ़े-