मुंह में छाले पड़ने की असली वजह पेट में गर्मी की समस्या है. पेट में गर्मी होती है तो छाले होने लगते हैं और पेट में गर्मी तक होती है, जब ज्यादा तला-भुना खाना खाया जाए. अगर खान-पान पर ध्यान दिया जाएगा तो ये बीमारी आपके आसपास भी नहीं भटकेगी. पेट की गर्मी की वजह से छाले हो जाते हैं. मुंह में छाले ज्यादा से ज्यादा दो हफ्ते तक रह सकती है. लेकिन अगर कुछ उपाय किए जाएं तो ये 4 से 5 दिन के भीतर ठीक हो जाते हैं.

पेट की गर्मी के अलावा भी कई वजहों से मुंह के छाले हो सकते है. पेट की गर्मी के कारण होते हैं मुंह में छाले. अगर तनाव ज्यादा होता है तो मुंह के छाले होते हैं. हारमोंस में उतार-चढ़ाव भी मुंह में छालों के लिए जिम्मेदार होते हैं. मुंह के छाले होने का एक बड़ा कारण बदहजमी भी होता है. Read More – World Penguin Day : अपने खाने के लिए बहुत लंबी दूरी तय करते हैं पेंगुइन, जानिए उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें …

छाले ठीक करने के घरेलू उपाय

मुंह में छाले की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ उपाए किए जा सकते हैं, जिससे जल्दी और आसानी से मुंह के छालों के छुटकारा मिल सकता है. चलिए आपको उन उपायों के बारे में बताते हैं.

तुलसी पत्ता

मुंह में छाले की समस्या से निजात पाने के लिए तुलसी का पत्ता सबसे बढ़िया दवा है. इस बीमारी में तुलसी के पत्तों का सेवन करना लाभदायक हो सकता है. तुलसी के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं, जो छाले को खत्म कर देते हैं. जिनके मुंह में छालों की समस्या लगातार हो रही है, वो तुलसी के पत्तों को सुबह चबाएं और इसके बाद पानी पिएं.

नारियल का पानी

मुंह के छालों के लिए नारियल के पानी का सेवन रामबाण इलाज है. मुंह के छालों से मुक्ति पाने के लिए नारियल के पानी का सेवन जरूर करें. इससे छाले ठीक होने के साथ-साथ मुंह के छालों में जलन भी कम हो जाएगी. इस इलाज के बाद आप कोई भी चीज आसानी से खा सकते हैं. Read more – Singham Again : फिर से पर्दे पर लौटने को तैयार हैं Rohit Shetty और Ajay Devgan, ‘सिंघम अगेन’ के रिलीज डेट की हुई घोषणा …

मुलेठी का इस्तेमाल

मुलेठी भी औषधीय गुणों से भूरपूर है. इसके सेवन से भी कई फायदे होते हैं. मुलेठी मुंह के छालों से भी निजात दिलाता है. मुलेठी के पाउडर को शहद में मिलाकर सेवन करने से फायदा होता है.

एलोवेरा जूस

एलोवेरा का जूस भी ठंडक पहुंचाता है. इससे पेट की गर्मी शांत होती है. इसलिए ये मुंह के छालों के लिए फायदेमंद होता है.

हल्दी का इस्तेमाल

अगर छाले हो गए हैं और खाने-पीने में दिक्कत हो रही है तो हल्दी के हल्के गर्म पानी से गरारा करें. ऐसा दिन दो बार करें. मुंह के छाले बहुत हद तक कम हो जाएंगे.

केले का सेवन

अगर छाले हो गए हैं तो रोज सुबह एक केला खाएं. ऐसा करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं.