नई दिल्ली . मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली जल बोर्ड के साथ बैठक में केजरीवाल ने अधिकारियों को दिल्ली की जनता को साफ पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि जलापूर्ति से जुड़ी योजनाओं पर कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. अगर अधिकारी तय समय पर काम नहीं कर सकते है तो वे इस्तीफा दे दें.

उन्होंने अधिकारियों से साफ पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने मंगलवार को गर्मी में जलापूर्ति बेहतर करने को लेकर दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि दिल्ली को साफ पानी उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है. अधिकारी युद्धस्तर पर काम करें और इस बात का ख्याल रखें कि किसी भी घर को गंदे पानी की आपूर्ति नहीं होनी चाहिए.

सीएम कार्यालय ने अन्य ट्वीट में बताया कि गंदे पानी शिकायत पर प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जाए एवं वहां उस समस्या का स्थायी समाधान किया जाएगा. WTP एवं प्राइमरी UGR पर खराब हुए फ्लो-मीटर्स को तत्काल प्रभाव से ठीक किया जाए ताकि पानी की उपलब्धता और सप्लाई की जानकारी सरकार के पास हो. अधिकारी युद्धस्तर पर काम करें और इस बात का ख्याल रखें कि किसी भी घर को गंदे पानी की आपूर्ति नहीं होनी चाहिए. जहां लगातार दूषित पानी की आपूर्ति हो रही है, वहां समस्या को चिह्नित कर उसे दूर किया जाए.

दिल्ली में कुल 450 से ज्यादा जगहों को RO सिस्टम लगाने के लिए चिन्हित किया गया था, इस काम में ढिलाई देखी जा रही है जिस पर माननीय मुख्यमंत्री जी ने अपनी नाराज़गी व्यक्त की और सख्त निर्देश दिए कि इस काम को पूरी गंभीरता से और जल्द से जल्द किया जाए.

इसमें देरी को लेकर मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई. केजरीवाल ने कहा कि यदि वे समयसीमा के अंदर योजना को पूरा नहीं कर सकते हैं तो अपना इस्तीफा देने के लिए स्वतंत्र हैं. उन्होंने कहा कि इसपर तेजी से काम करें और जल्द से जल्द निविदा जारी करें.

पानी की आपूर्ति पर निगरानी के लिए जल उपचार संयंत्रों पर लगे फ्लो मीटर में खराबी की जानकारी देने पर मुख्यमंत्री ने नाराज हो गए. उन्होंने 15 दिनों के अंदर सभी फ्लो मीटर की मरम्मत करने का निर्देश दिया. साथ ही उसकी रिपोर्ट पेश करने को कहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझसे रोजाना पानी उत्पादन और आपूर्ति के आंकड़े साझा किए जाएं. ताकि आकलन कर सकें कि दिल्ली में पानी बर्बाद हो रहा है या नहीं.

इसके अलावा इसके अलावा सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी सेकेंडरी यूजीआर पर फ्लो मीटर लगाने के लिए 30 मई तक की समय सीमा निर्धारित की है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि परियोजना में बिजली कंपनियों की ओर से कुछ देरी हो रही थी. ऐसे में जल मंत्री सौरभ भारद्वाज को अगले 72 घंटों के अंदर समस्या को हल करने के लिए बिजली कंपनियों के अध्यक्षों के साथ बैठक के निर्देश दिए हैं.इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने आरओ प्रोजेक्ट की भी समीक्षा की. इस योजना के तहत दिल्ली जल बोर्ड पानी की गुणवत्ता को और बढ़ाने के लिए पूरी दिल्ली में 450 स्थानों पर औद्योगिक गुणवत्ता वाले आरओ सिस्टम स्थापित करेगा. पिछले टेंडर के असफल होने की जानकारी मिलने पर सीएम ने अधिकारियों से पूछा कि विभाग नए टेंडर में देरी क्यों कर रहा है?