भारत के रसोई घरों में ऐसे बहुत से मसाले हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत का ख्याल रखने में भी मदद करते हैं. ऐसा ही एक कॉम्बिनेशन है सौंफ-मिश्री का जिसे खाना सभी पसंद करते हैं. रेस्त्रां हो या घर खाना खाने के बाद कई लोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर सौंफ-मिश्री का सेवन करते नजर आते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कॉम्बिनेशन आपकी सेहत को भी बहुत फायदा पहुंचाता हैं.

सौंफ-मिश्री में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- फंगल गुण पाए जाते है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्या को दूर करने में मदद करते है. सबसे खास बात यह है कि सौंफ का सेवन गर्मी के कहर से बचाने में भी काफी मददगार साबित होता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह सौंफ-मिश्री से सेहत को फायदा मिलता हैं. Read More – World Penguin Day : अपने खाने के लिए बहुत लंबी दूरी तय करते हैं पेंगुइन, जानिए उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें …

खट्टी डकार से दिलाए राहत

खट्टी डकार से राहत पाने के लिए सौंफ और मिश्री का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. सौंफ और मिश्री खट्टी डकार की समस्या को दूर करने में मदद करते है. साथ ही ये एसिडिटी की समस्या भी राहत दिलाने में मदद करते है.

आंखों के लिए फायदेमंद

अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं, तो उसके लिए और मिश्री का सेवन फायदेमंद होग. दरअसल, इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है. रोजाना एक चम्मच सौंफ में आधा चम्मच मिश्री मिलाकर खाने से या इसका पाउडर दूध के साथ लेने से आंखों से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती हैं.

ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद

यदि आपने तेज मसालेदार प्याज लहसुन से बना कुछ खाया है, तो आपके मुंह में इसकी गंध आ सकती है. ऐसे में सौंफ और मिश्री सांस की बदबू दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. सौंफ मुंह का PH लेवेल भी बनाए रखने में मदद करती है और बैक्टीरिया को पनपने से रोकती है.

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

पाचन तंत्र को बेहतर बनाए रखने के लिए सौंफ और मिश्री का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. सौंफ और मिश्री का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसके अलावा ये खाना को पचाने में मदद करता है. साथ ही ये कब्ज की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. पेट की गैस और एसिडिटी से पीड़ित लोगों को इसे खाने के बाद लेना चाहिए. उन्हें इसे रोजाना लेने से फायदा हो सकता है. इससे पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

अगर आपका हीमोग्लोबिन कम रहता है तो आपको सौंफ और मिश्री जरूर खानी चाहिए. इससे शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. सौंफ और मिश्री खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और शरीर में ब्लड फ्लो में भी सुधार आता है. Read more – Singham Again : फिर से पर्दे पर लौटने को तैयार हैं Rohit Shetty और Ajay Devgan, ‘सिंघम अगेन’ के रिलीज डेट की हुई घोषणा …

दिमाग के लिए बेहतर

सौंफ को खाने से इसका स्वाद हमारी जीभ के टेस्ट बड्स को अच्छा अहसास कराता है, जबकि इसकी खुशबू हमारे दिमाग को शांत करने का काम करती है. इससे हैप्पी हॉर्मोन्स का सीक्रेशन बढ़ता है और आपका स्ट्रेस दूर होता है. इसके अलावा सौंफ और मिश्री की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में गर्मी के मौसम में इसे खाने से पेट और शरीर की गर्मी शांत होती है.

स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन के लिए सौंफ और मिश्री का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. सौंफ और मिश्री का सेवन करने से खून साफ होता है, जिससे स्किन पर ग्लो आती है. साथ ही ये पिंपल्स और मुंहासे की समस्या को दूर में मदद करता है.