First Republic Bank. अमेरिकी सरकार द्वारा फर्स्ट रिपब्लिक बैंक (First Republic Bank) को बचाने में अनिच्छा दिखाने के बाद बुधवार को बैंक शेयरों में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई. अमेरिकी सरकार द्वारा बैंक को बचाने के लिए हस्तक्षेप करने से इनकार करने के बाद शेयरधारक असमंजस की स्थिति में हैं.

खबर ये भी आ रही है कि बुधवार को फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के शेयरों में ट्रेडिंग बंद कर दी गई है. खबर लिखे जाने तक शेयरों की कीमत में 39.2 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. इसके बाद न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ने बुधवार को फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के शेयरों में कारोबार बंद कर दिया. सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के पतन के बाद यह तीसरा बैंक होगा जो ढह सकता है.

संकट में तीसरा अमेरिकी बैंक

बैंक ने सोमवार को कहा कि बड़े बैंकों के एक समूह ने अबीमाकृत क्रेडिट में 30 अरब डॉलर जमा करके इसे बचाने के लिए कदम बढ़ाया है. बैंक अब कई विकल्पों पर विचार कर रहा है. इसमें लाभहीन संपत्तियों की बिक्री भी शामिल है.

बैंक अमीर ग्राहकों को दिए जाने वाले ब्याज में भी कटौती कर सकता है. एपी समाचार एजेंसी ने बताया कि यह अपने एक चौथाई कर्मचारियों की छंटनी करने की भी योजना बना रहा है. पिछले साल के अंत में बैंक की बेंचमार्क कर्मचारियों की संख्या लगभग 7,200 थी.

बैंक के पास क्या विकल्प ?

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक अपने कॉर्पोरेट ऑफिस में कर्मचारियों की संख्या भी कम करेगा, अधिकारियों के वेतन में कटौती करेगा और गैर-जरूरी परियोजनाओं को बंद करेगा. कई विश्लेषकों ने बुधवार को फर्स्ट रिपब्लिक को डाउनग्रेड किया. ग्राहकों के लिए जारी एक नोट में बैंक ने कहा है कि आगे क्या होगा इसको लेकर काफी अनिश्चितता है. साथ ही अगले साल से और नुकसान होने की आशंका है.

बैंक के तिमाही नतीजे उम्मीद से कम

कम से कम तीन ब्रोकरेज हाउसों ने सोमवार को पहली तिमाही की कमाई की रिपोर्ट के बाद से फर्स्ट रिपब्लिक के शेयरों पर अपने मूल्य टैग में कटौती की है.

फर्स्ट रिपब्लिक ने सोमवार को पहली तिमाही के नतीजे जारी किए. नतीजे बताते हैं कि 9 मार्च को सिलिकॉन वैली बैंक विफल होने से पहले, इसमें 173.5 अरब डॉलर जमा थे. 21 अप्रैल तक बैंक के पास 102.7 बिलियन डॉलर जमा थे, जिसमें बड़े बैंकों द्वारा जमा किए गए 30 बिलियन डॉलर शामिल थे. मार्च के अंत से इसकी जमा राशि अपेक्षाकृत स्थिर रही है.