लंबे इंतजार के बाद आखिरकार ओला एस 1 प्रो, एथर और बजाज जैसे टॉप सेलिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को कड़ी टक्कर देने के लिए आ रही है सिंपल एनर्जी की पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन. कंपनी ने इसकी लॉन्च तारीख का ऐलान कर दिया गया है. जी हां, आगामी 23 मई 2023 को सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों की घोषणा की जाएगी. बेंगलुरु में इसका लॉन्च इवेंट होगा.

वाहन निर्माता कंपनी का दावा है कि सिंपल वन स्कूटर सबसे तेज और कीमत में भी किफायती ईवी होगी. स्कूटर में एक बैटरी पैक भी मिलेगा जो सभी दमदार सेफ्टी फीचर से लैस होगा. इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि ये अपने सेगमेंट में सबसे सुरक्षित बैटरी के साथ आने वाला एकमात्र स्कूटर है. बता दें कि सिंपल एनर्जी पिछले दो वर्षों से इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का रोड टेस्ट कर रही है. सिंपल वन प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में ओला एस1 प्रो के साथ ही ऐथर 450एक्स, टीवीएस आईक्यूब, बजाज चेतक इलेक्ट्रिक और हीरो वीडा वी1 प्रो से मुकाबला करेगी.

कीमत

कंपनी ने इस स्कूटर के स्टैंडर्ड वेरिएंट को 1.09 लाख रुपये एक्सशोरूम की कीमत पर और इसके रिमूवेबल बैटरी वाले वेरिएंट को 1.45 लाख एक्स-शोरूम की कीमत पर पेश किया था. जिसमें कुछ हजार रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है. जिसकी सही जानकारी इसके लॉन्चिंग के समय ही देखने को मिलेगी.

कैसी है Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर

जैसा कि कंपनी ने बताया कि, सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्टिंग पिछले दो सालों से की जा रही है. जाहिर है कि इस टेस्टिंग के दौरान कई नए बदलाव किए गए होंगे. फिलहाल कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज आंकड़ों के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 8.5kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया गया है जो कि, 72Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 4.8kWh की क्षमता का लिथियम-ऑयन बैटरी पैक दिया गया है, जो कि सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर तक की रेंज देता है.

4 कलर में आएगी ये ईवी

सिंपल एनर्जी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन को चार कलर स्कीम में बेचेगी। इसमें ब्रेज़ेन ब्लैक, नम्मा रेड, एज़्योर ब्लू और ग्रेस व्हाइट होगी. इसमें एक टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी होगा, जो स्कूटर के अलग-अलग कार्यों को कंट्रोल करेगा. इस ईवी को ऐप के जरिए कनेक्ट भी किया जा सकता है.

बता दें कि कंपनी के दावा के मुताबिक ड्राइविंग रेंज के मामले में सिंपल वन भारतीय बाजार में मौजूद किसी भी दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर के मुकाबले ज्यादा बेहतर है. ऐसा माना जा रहा है कि, बाजार में आने के बाद ये स्कूटर मुख्य रूप से Ola S1 और Ather 450X जैसे मॉडलों को टक्कर देगा, जो कि क्रमश: 181 किमी और 146 किमी तक की सर्वाधिक ड्राइविंग रेंज के दावे के साथ आती हैं. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि, कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की क्या कीमत तय करती है.