मां बनना हर एक महिला के लिए सुखद भरा अनुभव होता है, लेकिन इस दौरान कई तरह की परेशानियों को भी झेलना पड़ता है। खासतौर पर जिन महिलाओं की सिजेरियन डिलीवरी होती है, उन्हें इस बात का डर लगा रहता है कि कहीं उनका वजन न बढ़ जाए। अगर आपकी भी सिजेरियन डिलीवरी की वजह से टमी बाहर आ गई है, तो परेशान न हों। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आप अपनी टमी को कुछ ही दिनों में अंदर कर सकते हैं। बस आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं सिजेरियन डिलीवरी के बाद टमी को अंदर कैसे करें.

डिलीवरी के 4 हफ्ते बाद कराएं मालिश

अगर आप चाहते हैं कि आपकी टमी अंदर रहे, तो सुरक्षित डिलीवरी के बाद मालिश जरूर कराएं। मालिश कराने से पेट की चर्बी कम होती है। दरअसल, मालिश कराने से लिम्फ नोड्स में तरल पदार्थ की मात्रा कम होती है। इससे आपके पेट और कमर की चर्बी कम होगी।  हालांकि, ध्यान रखें कि शुरुआत के कुछ दिनों तक मालिश कराने के अवॉइड करें। करीब 4 सप्ताह बाद पेट के आसपास भी हल्के हाथों से मालिश कराएं। 

हेल्दी डाइट है जरूरी

डिलीवरी के बाद मांओं को ब्रेस्टफीडिंग करानी पड़ती है। ऐसे में उन्हें अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है। इसलिए कोशिश करें कि इस दौरान अपने आहार में अधिक से अधिक पोषक तत्वों से भरपूर आहार को शामिल करें। खासतौर पर कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध और लो फैट आहार का चुनाव करें। अगर आप स्वस्थ रहना चाहती हैं, तो अपने आहार में फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन जैसी चीजों को शामिल करें। 

रोजाना हल्का-फुल्का टहलें

सिजेरियन डिलीवरी के दौरान पेट के आसपास की मांसपेशियां काफी कमजोर होने लगती हैं। इसके परिमाण स्वरूप पेट काफी थुलथुली नजर आती हैं। ऐसे में आपको इस दौरान भारी एक्सरसाइज से बचाव करने की जरूरत होती है, लेकिन शुरुआत के कुछ सप्ताह तक हैवी एक्सरसाइज से बचें। हालांकि, आप इस दौरान धीरे-धीरे टहल सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। साथ ही टहलने से पेट की कैलोरी भी बर्न होती है।

पिएं पर्याप्त मात्रा में पानी

डिलीवरी के बाद निकली टमी को अगर आप कम करना चाहते हैं, तो पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं। पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही शरीर में मौजूद गंदगी भी बाहर आ सकती है। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपका पेट अंदर रहे, तो दिन में कम से कम 6 से 7 गिलास पानी जरूर पिएं। 

ब्रेस्ट फीड कराएं

डिलीवरी के बाद ब्रेस्टफीड कराना बहुत ही जरूरी होता है। ब्रेस्टफीड कराने से आपके पेट की चर्बी भी कम होती है। अगर आप 6 माह तक बच्चे के ब्रेस्ट फीड कराते हैं, तो एक दिन में कम से कम 500 अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है। साथ ही वसा भी कम होता है। 

अपने पेट को बांधें

स्टिचेस पूरी तरह से ठीक हो जाने के बाद आप टमी बाइंडिंग कर सकती हैं। इसमें पेट को मलमल के कपड़े से बांधा जाता है, जो पट्टी जैसा दिखता है। माना जाता है कि टमी बाइंडिंग पेट को अंदर धकेलती है और आपके पेट के लटकने से बढ़ने वाली चर्बी से बचाती है।