संदीप ठाकुर, लोरमी. सूरजपुर इलाके से पकड़ी गई बाघिन को वन विभाग ने अचानकमार टाइगर रिजर्व (ATR) में छोड़ा. इसका वीडियो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शेयर किया है. सीएम ने कहा कि इस मादा बाघिन के अचानकमार में स्थापित होने से अचानकमार में बाघों की संख्या में वृद्धि होने के लिए विभाग आशान्वित है.

सीएम ने कहा, अचानकमार टायगर रिजर्व में बाघों की जनसंख्या में वृद्धि के लिए निकटस्थ राज्य मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट्र के टायगर रिजर्व से 2 मादा एवं 1 नर व्याघ्रों को लाने की प्रक्रिया चल रही है. इस बीच सूरजपुर वनमण्डल से रेस्क्यू की गई मादा बाघिन को अचानकमार टायगर रिजर्व में छोड़ा जाना एक सुखद संयोग है. उसकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए रेडियो कॉलर भी लगाया गया है.

आपको बता दें कि बाघिन ने एक महीने पहले सूरजपुर के उड़गी ब्लॉक में तीन लोगों पर हमला कर दिया था, जिससे दो की मौत हो गई थी. इसके बाद आदमखोर बाघिन को वन विभाग ने ट्रेंक्यूलाइज कर काला मंजन गांव के नजदीक के जंगल से पकड़ा था. रेस्क्यू के दौरान बाघिन बुरी तरह से घायल हो गई थी, जिसके बाद उसे जंगल सफारी भेज दिया गया था, जहां उसका इलाज चल रहा था. अब वह पूरी तरह स्वस्थ्य हो चुकी है.

देखें VIDEO –