IPL 2023: विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा को मुंबई इंडियन्स के कप्तान बने 10 वर्ष पूरा हो गया है. उन्हें 24 अप्रैल 2013 को मुंबई इंडियन्स की कमान सौंपी गई थी. तब से लेकर आज तक उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को पांच बार इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) चैंपियन बनाया है. उनकी कप्तानी से टीम के खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ बहुत खुश नजर आते हैं. राजस्थान रॉयल्स के साथ रविवार को मैच की पूर्व संध्या पर, टीम और कोचिंग सदस्यों ने कप्तान के तौर पर 10 वर्ष के रोहित के योगदान के बारे में बात की.

रोहित के नेतृत्व में टीम 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में चैंपियन बनी. टीम के बल्लेबाजी कोच कीरोन पोलार्ड ने कहा कि, उसने कप्तान के तौर पर काफी सुधार किया है. उसका नेतृत्व कौशल अच्छा हुआ है. कोच से पहले लंबे समय तक खिलाड़ी के तौर पर मुंबई की टीम से जुड़े रहे पोलार्ड ने कहा कि उन्हें 2013 सत्र के बीच में कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई थी. वह उस समय काफी युवा थे. रोहित को कप्तानी सौंपे जाते समय पोलार्ड टीम का हिस्सा थे. उन्होंने कहा कि रोहित की सबसे बड़ी खासियत जल्दी सीखने की है.

मुंबई की टीम के मुख्य बल्लेबाजों में से एक सूर्यकुमार यादव ने कहा कि रोहित की यात्रा एक अविश्वसनीय कहानी रही है. दुनिया के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज ने कहा कि कप्तान के रूप में यह उनका 10वां वर्ष है और वह भी मुंबई इंडियन्स जैसी फ्रेंचाइजी के लिए. मुझे लगता है कि यह एक बहुत, बहुत बड़ी उपलब्धि है. यह अपने आप में एक कहानी है. फ्रेंचाइजी ने उनकी कप्तानी में पांच ट्रॉफी जीतीं. ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला कैमरून ग्रीन ने कहा कि मुंबई को जो सफलता मिली है, उसमें रोहित का योगदान काफी अधिक रहा है.

आईपीएल में रोहित की सफलता को देखते हुए बीसीसीआई ने भारतीय टीम की बागडोर सौंपी. हालांकि, हिटमैन ब्ल्यू जर्सी में वह कमाल नहीं कर सके जैसा उन्होंने अपनी फ्रेंचाइजी के लिए किया है. मुंबई की टीम के गेंदबाजी कोच शेन बांड ने उनके करियर को ‘शानदार’ करार देते हुए कहा कि वह मैदान के अंदर और बाहर हमारी टीम में किसी बड़ी शख्सियत की तरह हैं. टीम का नेतृत्व करने के मामले में उनका काम शानदार रहा है.