दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. राजधानी दिल्ली में सुबह से आसमान में काले बादल छाए हुए थे. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में इस हफ्ते हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. दिल्ली में बारिश के चलते अधिकतम तापमान सामान्य से 13 डिग्री कम 26.1 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 13 साल में मई में यह दूसरा सबसे ठंडा दिन है. बारिश के चलते दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में जगह-जगह जलभराव हो गया.

IMD का येलो अलर्ट

आईएमडी ने दिल्ली के लिए आज और कल के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक आसमान में बादल छाए रहेंगे.गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. गुरुवार को भी आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. दिल्ली में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है. शुक्रवार, शनिवार और रविवार को मौसम शुष्क रह सकता है. दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुई है. अगले दो से तीन दिनों तक बारिश जारी रहने की संभावना है.

मौसम में हुए परिवर्तन की वजह से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. अधिकतम तापमान जो मई के महीने में 40 डिग्री के आसपास होता था 22 डिग्री दर्ज किया गया है यह तापमान गर्मी के दिनों में रहने वाले सामान्य तापमान से 16 डिग्री कम है, मौसम का असर न्यूनतम तापमान पर भी देखा गया जिले में न्यूनतम तापमान लगभग 17 डिग्री दर्ज किया गया.

महीने भर बाद इतनी ज्यादा साफ रही हवा

बारिश और तेज हवाओं का दिल्ली की वायु गुणवत्ता पर भी खासा असर पड़ा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 86 के अंक पर रहा. इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है. इससे पहले 31 मार्च के दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक 100 के अंक से नीचे आया था. उस दिन सूचकांक 73 के अंक पर रहा था.