देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Hyundai India डोमेस्टिक मार्केट में अपनी पहली माइक्रो एसयूवी Exter लॉन्च करने की तैयारियों में लगी है. बीते दिनों एक्सटर की पहली स्केच इमेज दिखी, जिसमें एक्सटीरियर से जुड़ीं कई जानकारियां मिलीं. इस कार को इंडिया समेत अन्य चुनिंदा इंटरनैशनल मार्केट में उतारा जाएगा. चलिए, आपको हुंडई एक्सटर (Hyundai Exter) एसयूवी की ऑफिशियल लॉन्चिंग से पहले इसके संभावित लुक और फीचर्स समेत सारी डिटेल्स बताते हैं.

कैसा होगा इंजन?

हुंडई की माइक्रो SUV के कुछ ही हफ्तों में पेट्रोल-ओनली ऑफरिंग के साथ देश में आने की उम्मीद है. ट्रांसमिशन विकल्पों में मैनुअल और ऑटोमैटिक शामिल होने की उम्मीद है, जबकि एक दिलचस्प एड ऑन iMT भी हो सकता है. एसयूवी फुली फीचर-लोडेड होने की संभावना है और यह कनेक्टेड तकनीकों, एक बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन और बहुत से एडवांस फीचर्स के साथ आएगी. एसयूवी ग्रैंड i10 Nios से ऊपर लेकिन कंपनी की छोटी-कार लाइनअप में वेन्यू से नीचे बैठने की उम्मीद है.

बन सकती है यंग जनरेशन की पसंद

हुंडई मोटर इंडिया के COO तरूण गर्ग (Tarun Garg) ने हुंडई EXTER (Hyundai Exter) को लेकर बताया कि यंग जनरेशन Z कस्टमर की आकांक्षाओं को देखते हुए, उनकी पूर्ति करने के लिए अपकमिंग हुंडई एक्सटर को तैयार किया गया है. जो लोग माडर्न और यंगफुल SUV का मालिक बनना चाहते हैं उनके लिए कंपनी की ये नई कार बाजार में आने वाली है. हुंडई ने अपनी ग्लोबल डिज़ाइन आइडेंटिटी वाली दिलकश स्पोर्टीनेस और पुरानी जनरेशन वाली गाड़ियों की खूबियों को इस तरह मिलाकर अपकमिंग SUV को डिजाइन दिया है कि देखने वाले लोग मंत्र मुग्ध हो जाएंगे. कंपनी की बेहद खास डिजाइन वाली हुंडई एक्सटर जल्द ही बाजार में पेश की जाने वाली है. कार निर्माता कंपनी ने कहा कि हुंडई एक्सटर की डिजाइन में आउटडोर, ट्रैवल और अर्बन लाइफस्टाइल को ध्यान में रखा गया है. इसमें क्रीज और सरफेस के साथ SUV की कई खास विशेषताएं हैं.

कई फीचर्स से लैस होगी नई SUV

हुंडई एक्सटर माइक्रो SUV में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो 103ps की पावर और 134Nm का टॉर्क पैदा करने में सक्षम होगा. इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ 4 व्हील ड्राइवट्रेन स्टैंडर्ड मिलेगा. नई कार में कई फीचर जोड़ने के साथ कनेक्टेड तकनीक और बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलने की संभावना है. इसे 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) शुरुआती कीमत के आसपास अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है.