Ashoka Plant Benefits : अशोक का पेड़ कई तरह के स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होता है. ये पेड़ अक्सर लोगों के घरों में भी पाया जाता है. हालांकि अक्सर लोग इस पेड़ को घरों में शोभा बढ़ाने के लिए लगाते हैं उनको इसके औषधीय फायदे के बारे में नहीं पता होता है.

अशोक के पेड़ की जड़ के कई उपाय शास्त्रों में बताए गए हैं. मान्यता है कि शुभ मुहूर्त में इसकी छोटी सी जड़ को निकालकर उसे गंगाजल से साफ कर लें. ये जड़ पूजा स्थान पर रखने से वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं.

अशोक के पेड़ के फायदे (Benefits of Ashoka Tree)

त्वचा को स्वस्थ रखने में अशोक के फायदे

आपको बता दें कि अशोक के पेड़ में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, ये शरीर के खून को साफ करने में लोगों की मदद करता है. इसका परिणाम ये होता है कि इससे स्किन में निखार आने लगता है.

अशोक से करें मधुमेह के लक्षणों को कम

अशोक के पत्तों में भरपूर मात्रा में हाइपोग्लाइसेमिक गुण भी पाए जाते हैं. अगर इसका सेवन किया जाए तो ये रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में काफी हेल्प करता है, इसका फल ये होता है कि शरीर में इंसुलिन बनने की क्रिया में भी सुधार होने लगता है

संक्रमण से लड़ने में मदद करता है अशोक वृक्ष

अशोक के पेड़ के पत्तों व छाल में कई प्रकार के ऐसे गुण होते हैं जिससे संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलती है. इसमें पाए जाने वाले मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुणों की मदद से शरीर के अंदरूनी और बाहरी संक्रमणों का इलाज किया जा सकता है.

दस्त रोकने में मदद करता है अशोक वृक्ष

इतना ही नहीं अशोक के पत्तों व छाल की बात करें तो इसमें कई ऐसे खास प्रकार के आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते हैं, जो दस्त जैसी बड़ी समस्याओं को रोकने में भी मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-