Astro Tips : हिंदू धर्म में माना जाता है कि साफ-सुथरे कपड़े पहनने से व्यक्ति के ऊपर शुक्र ग्रह का अच्छा प्रभाव पड़ता है. वहीं दूसरे सभी ग्रह भी शुभ अवसर देने लगते हैं. सप्ताह के हर दिन का अपना अलग महत्व होता है. सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित हैं. देवता की पूजा के आधार पर ही उस दिन के रंग का चयन भी किया जाता है.

मान्यता है कि सातों दिन के अनुसार अगर हर दिन खास रंग के कपड़े पहने जाएं तो इससे जीवन में सकारात्मकता आती है. ज्योतिषी बताते हैं कि किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनने से ग्रह शुभ अवसर देने लगते हैं.

रविवार

रविवार के दिन सूर्य देव और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. इस दिन गुलाबी, नारंगी, लाल और सुनहरे रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है.

सोमवार

सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्र देव का दिन माना जाता है. इस दिन सफेद, सिल्वर और हल्के रंग के वस्त्र पहनना अति शुभ माना गया है. आप चाहें तो इस दिन हल्का नीले या हल्का पीले रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं.

मंगलवार

मंगलवार का दिन हनुमान जी और मंगल देव का दिन माना जाता है. इस दिन भगवा, संतरा पीला, सिंदूरी जैसे वस्त्र पहनने को शुभ माना गया है, आप चाहें तो इस दिन लाल रंग के वस्त्र भी पहन सकते हैं इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.

बुधवार

बुधवार के दिन प्रथम पूज्य गणेश भगवान और बुद्धदेव का दिन होता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन हरा रंग पहनने से जीवन में शांति, संपन्नता और ज्ञान की प्राप्ति होती है.

गुरुवार

गुरुवार का दिन देवों के गुरु बृहस्पति देव का दिन माना जाता है. इस दिन पीला, नारंगी और संतरे रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना गया है. भाग्य और आयु में भी वृद्धि होती है.

शुक्रवार

शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी के साथ शुक्र देव का दिन भी माना जाता है. इस दिन सफेद, लाल, गुलाबी वस्त्र धारण करने चाहिए ऐसा करने से व्यक्ति को धन, समृद्धि के साथ ऐश्वर्य और खुशी की प्राप्ति होती है.

शनिवार

शनिवार के दिन शनि देव के साथ भैरव महाराज का दिन भी माना जाता है. इस दिन गहरा काला, गहरा नीला, गहरा भूरा या जामुनी रंग के वस्त्र पहनने से व्यक्ति में आत्मविश्वास और साहस की वृद्धि होती है.

ये भी पढ़ें-