Cyclone Mocha In Odisha: चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को नई अपडेट दी है. आईएमडी ने कहा है कि 6 मई के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात बनने की संभावना है और इसके परिणामस्वरूप अगले 48 घंटों में एक निम्न वायुदाब क्षेत्र विकसित होने की संभावना है. साल 2023 का पहला चक्रवाती तूफान मई के महीने में आने का अनुमान है.

Cyclone Mocha In Odisha Latest News

आईएमडी के मुताबिक, 6 मई को बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात बनने की आशंका है. इस बारे में आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘कुछ प्रणालियों ने इसके चक्रवात होने की भविष्यवाणी की है. हम देख रहे हैं. अद्यतन नियमित रूप से उपलब्ध कराया जाएगा.

Cyclone Mocha Date

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों से किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा. इसका असर पूर्वी भारत से लेकर बांग्लादेश और म्यांमार तक हो सकता है, जिसके जद में कई देश और कई राज्य आने की आशंका जताई जा रही है.

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय मौसम विज्ञानियों ने मई के दूसरे सप्ताह में चक्रवाती तूफान आने की आशंका जताई है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस सप्ताह के अंत तक दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है.

Cyclone Mocha Odisha Update News

वैज्ञानिकों ने कहा है कि कम दबाव के चक्रवाती तूफान का रूप लेने की प्रबल संभावना है. इस चक्रवात का प्रभाव पूर्वी भारत से बांग्लादेश और म्यांमार तक बढ़ने की आशंका है.

‘मोचा’ नाम क्यों?

यदि आधिकारिक तौर पर पुष्टि की जाती है, तो विश्व मौसम विज्ञान संगठन के सदस्य देशों और एशिया और प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग द्वारा अपनाई गई नामकरण प्रणाली के तहत चक्रवात का नाम ‘मोचा’ रखा जाएगा. यमन ने लाल सागर तट पर स्थित एक बंदरगाह शहर ‘मोचा’ के नाम पर इस चक्रवात का नाम सुझाया.

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. अधिकारियों को चक्रवात के बारे में आईएमडी के पूर्वानुमान के बाद किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus