रायपुर. गर्मी के मौसम में कई ऐसे फल मिलते हैं, जो इस मौसम में होने वाले रोगों से आपको बचाकर शरीर को अदंर से ठंडा रखते हैं। तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, लीची, आम तो आप खूब खाते होंगे, पर गर्मी के मौसम (Summer fruits) में क्या कभी ताड़गोला यानी आइस एप्पल (Ice Apple) खाया है? भारत के तमाम गांव में आपको ताड़ के पेड़ मिल जाएंगे। इन पेड़ों को आप देखेंगे तो आपको लग सकता है कि ये नारियल जैसा है। लेकिन, ये उससे काफी अलग है। खास बात ये है कि ताड़ का ये फल (ice apple benefits), नारियल की तरह ही पानी से भरपूर है पर इसमें फाइबर और कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं।

हमारे पर्यावरण में कई तरह के ऐसे फल है, जिनके बारे में हम ज्यादा जानते नही है, लेकिन यह हमारे लिए बहुत लाभदायक होते है। उसी तरह एक फल ताडगोल है, जो विटामिन बी मात्रा से भरपूर होते है। इसके सेवन कई तरह की बीमारियों में फायदा मिलता है। ताड़गोला (Ice Apple) में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें पानी भी खूब होता है, ऐसे में इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

ताड़गोला खाने के लाभ

गर्मी में अधिक पसानी निकलने से शरीर में पानी का कमी हो जाती है। इससे आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। ताड़गोले का जूस पीने से भी शरीर में पानी की कमी दूर होती है। हाई कैलोरी होने के कारण ताड़गोला के सेवन से गर्मियों के दिनों में होने वाली थकान से राहत मिलती है। यह इंस्टेट एनर्जी लेवल बढ़ाने की क्षमता रखता है।

प्रेग्नेंसी में खाएं ताड़गोला

गर्भवती महिलाओं को यदि पेट संबंधित या कब्ज की परेशानी हो तो, उन्हें ताड़गोला फल को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए। डॉक्टर से पहले सलाह जरूर ले लें।