गरियाबंद. नवोदय विद्यालय पांडुका, गरियाबंद की 8वीं की छात्रा साक्षी जायसवाल स्पेस किड्स इंडिया के स्पेस साइंटिस्ट के ग्रैंड फिनाले में सम्मानित हुई. साक्षी ने स्पेस किड्स इंडिया संस्था के ग्रैंड फिनाले के नौवें संस्करण स्पेस किड्स इंडिया यंग साइंटिस्ट इंडिया चैलेंज 2022- 23 प्रतियोगिता में शामिल होकर स्पेस यंग साइंटिस्ट बनीं.

यह प्रतियोगिता चेन्नई में 3 व 4 मई को आयोजित की गई. छात्रा साक्षी ने स्पेस साइंस वर्ग में भाग लिया और उन्होंने ग्रांड फिनाले में मॉडल की प्रस्तुति दी. छात्रा साक्षी ने बताया कि यहां तक पहुंचाने में नवोदय विद्यालय के साइंस शिक्षिका ममता मार्गदर्शिका रही.

आपको बता दें कि साक्षी जायसवाल स्पेस साइंस को लेकर एक मॉडल तैयार की थी, जिसका छत्तीसगढ़ राज्य से गवरमेंट स्कूल की ओर से चयन हुआ था. साक्षी जायसवाल छत्तीसगढ़ की एक अकेली छात्रा है, जिसका स्पेस किड्स इंडिया में चयन हुआ है. यंग साइंटिस्ट इंडिया के आयोजन में पूरे भारत देश के प्रतिभागियों ने भाग लिया था, जिसमें जम्मू कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के आठ केंद्र शासित प्रदेश और 28 राज्य के अलग-अलग जगहों से 3000 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था.

ग्रांड फिनाले के लिए कुल 66 छात्र- छात्राओं ने भाग लिया था. यंग साइंटिस्ट इंडिया के तीनों चरणों के लिए साक्षी ने अपनी प्रतिभा दिखाते हुए चयन होकर अंतिम फाइनल में स्थान बनाकर ग्रांड फिनाले में शामिल हुई. स्पेस किड्स इंडिया के प्रमुख व सीईओ केसन ने साक्षी को पुरस्कृत किया. स्पेस किड्स इंडिया प्रमुख केसन जीरो ग्रैविटी में उड़ान भरने का अनुभव हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला हैं. साथ ही उन्हें अमेरिका में एक सेलिब्रिटी अंतरिक्ष मिशन के जरिए शून्य गुरुत्वाकर्षण का अनुभव भी है. केसन ने भी साक्षी को बधाई दी. साक्षी जायसवाल को इस उपलब्धि के लिए विद्यालय के प्राचार्य महेंद्र राम सहित शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी बधाई दी.