नितिन नामदेव, रायपुर। पेयजल संकट के निराकरण को लेकर आम आदमी पार्टी ने मटका फोड़कर प्रदर्शन किया. राजधानी के अंबेडकर चौक पर प्रदर्शन कर जल संकट से ग्रसित गांवों में पानी उपलब्ध कराने की मांग की गई.

प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे आम आदमी पार्टी के मुख्य सूरज उपाध्याय ने कहा कि गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में पेयजल संकट उत्पन्न हो गया है. इससे आम लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है. लोगों को पानी के लिये काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

इसके साथ ही रायपुर जिले के उरला, सेजबहार, कबीरनगर सहित अनेक ग्रामीण क्षेत्रों में दिनों-दिन गहराते जल संकट से ग्रामीणों को पानी के लिये दौड़-भाग करनी पड़ रही है. भूजल स्तर गिरने के कारण कई इलाके में जल संकट की चपेट में आ आये हैं. आम आदमी पार्टी इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार से जल संकट प्रभावित गांवों में पानी की व्यवस्था कराने की मांग की है.

राजधानी रायपुर के साथ प्रदेश के अन्य जिलों में भी आम आदमी पार्टी की ओर से मटका फोड़ प्रदर्शन किया गया. बलौदाबाजार में गार्डन चौक पर मटका फोड़ प्रदर्शन किया. इस दौरान मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर जिले में बढ़ती पानी की समस्या को देखते हुए शासन का ध्यान आकर्षित कराने जल्द समस्याओं को दूर करने की मांग की.

आम आदमी पार्टी के संतोष यादव ने कहा कि जिले मे स्थापित सीमेंट संयंत्रों के साथ ही गिट्टी खदानों के मालिकों द्वारा शासन के नियमों को ताक मे रखकर गहरीकरण किया जा रहा है, जिससे जिले में लगातार भूजल स्तर गिर रहा है, और इससे जलसंकट उत्पन्न हो रहा है. सीमेंट संयंत्रों से लगे गाँव के तालाब जलाशय बांध सूख चुके हैं, तथा खदानों के अत्यधिक गहरीकरण एवं उसके दोहन पश्चात वापस नहीं पाटे जाने से आम जनता खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में भारी जलसंकट उत्पन्न हो गया है,. जिसकी वजह से आज प्रदर्शन किया गया है. इसके साथ ही चेतावनी दी कि यदि शीघ्र समस्या का निराकरण नहीं किया गया तो उग्र प्रदर्शन किया जाएगा.

नारायणपुर में भी आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने स्वच्छ पेयजल आपूर्ति की मांग करते हुए मटका फोड़कर कोंग्रेस सरकार के खिलाफ सांकेतिक प्रदर्शन किया. आप नेता ने कहा कि अबूझमाड़ के कई इलाकों में ग्रमीण माइनिंग के कारण लाल पानी व झरिया का पानी पीने को मजबूर हैं, वहीं जल जीवन मिशन अंतर्गत दिखावे के लिए कई घरों में नल और टोटी तो लगा दी गई है, लेकिन पाइप लाइन का कार्य अधूरा है. जिला अध्यक्ष नरेंद्र नाग ने कहा मांगे पूरी नहीं होने पर आगामी समय में आप उग्र आंदोलन किया जाएगा.

झरिया से पानी एकत्रित करतीं आदिवासी महिलाएं.

आप पार्टी ने जगदलपुर शहर के पीएचई कार्यालय के सामने मटका फोड़ प्रदर्शन किया. इसके साथ कलेक्टर के नाम आरआई को ज्ञापन सौपकर पेयजल की समस्या से निजात दिलाने की मांग की है. आप पार्टी के पदाधिकारियों ने बताया कि बस्तर ब्लॉक के ऐसे 400 से अधिक गांव हैं, जहां के ग्रामीण फ्लोराइड युक्त पानी पीने को मजबूर हैं. इससे कई गंभीर बीमारी की जकड़ में आने के साथ जान भी गंवा रहे हैं.

लोकसभा सचिव और आम आदमी पार्टी की बस्तर प्रभारी तरुणा बेदरेकर ने बताया कि पूरे बस्तर जिले में पेयजल की समस्या का सामना ग्रामीणों को करना पड़ रहा है. लोग झरिया का पानी पीने को मजबूर हो रहे हैं. वहीं गांवों में लगे हैंडपंप खराब है, कहीं बोर नहीं हुए हैं. सरकार की पेयजल पहुंचाने की कोई योजना नहीं है. गर्मी के दिनों में ग्रामीण अंचलों में पानी के लिए त्राहि-त्राहि मची हुई है.

ताजातरीन खबरें –

इसे भी पढ़ें –