KKR vs RR IPL 2023: पांच बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस ने धीमी शुरुआत के बावजूद मौजूदा आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में शीर्ष-4 में अपनी जगह बनाने में सफल रही. मंगलवार को बल्लेबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत मुंबई की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को छह विकेट से हराकर अंक तालिका में लंबी छलांग लगाते हुए 8वें से तीसरे पायदान पर पहुंच गई है. इससे गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाला मैच दोनों टीमों के लिए ‘करो या मरो’ वाला हो गया है. अभी नेट रन रेट के आधार पर राजस्थान की टीम आगे है, अगर केकेआर इस मैच में जीत दर्ज करता है तो समीकरण भी बदल जाएंगे और नितीश राणा की अगुवाई वाली टीम शीर्ष-4 टीम में जगह बना लेगी.

केकेआर ने पिछले कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा है. जबकि संघर्षरत राजस्थान की टीम ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स पर शाम 7.30 बजे होने वाले इस मैच को जीतकर फिर से अंक तालिका में शीर्ष-4 में जगह बनाने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगी. सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के खिलाफ अंतिम गेंद तक पहुंचे पिछले दोनों मैचों में जीत से केकेआर का न सिर्फ मनोबल बढ़ा बल्कि वह अंक तालिका में 8वें से छठे स्थान पर पहुंच गया. अभी केकेआर और राजस्थान सहित चार टीमों के समान 10 अंक हैं. वहीं, राजस्थान के भी 10 अंक है लेकिन मुंबई के तीसरे स्थान पर पहुंचने से वह मौजूदा सत्र में पहली बार टीम शीर्ष-4 से बाहर 5वें पायदान पर खिसक गई है.

बता दें कि, केकेआर की टीम जहां पिछले दोनों मैच में जीत से आत्मविश्वास से ओतप्रोत हैं वही पिछले सत्र का उपविजेता राजस्थान लगातार तीन मैचों में हार से पस्त है. राजस्थान की टीम अपनी गलत रणनीति के कारण 200 रन से अधिक के स्कोर का बचाव करने में नाकाम रही. राजस्थान के बल्लेबाज तो कमाल की फॉर्म में हैं, लेकिन गेंदबाजी परेशान का सबब बना हुआ है. संजू सैमसन की कप्तानी पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं. सैमसन को अपने गेंदबाजों का मैच की परिस्थितियों के अनुसार इस्तेमाल करना होगा. राजस्थान को जोस बटलर से आक्रामक पारी की उम्मीद होगी. निचले मध्यक्रम में शिमरोन हेटमायर और ध्रुव जुरेल जैसे बल्लेबाज है जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं.

केकेआर की टीम गेंदबाजी में सबसे ज्यादा वरुण चक्रवर्ती पर निर्भर रहेगी जिन्होंने उसकी पिछली दोनों जीत में अहम भूमिका निभाई थी. हैदराबाद के खिलाफ जहां वरुण ने अंतिम ओवर में नौ रन का सफलतापूर्वक बचाव किया वहीं पंजाब के खिलाफ उनकी गेंदबाजी ने अंतर पैदा किया. ऐसे समय में जबकि अनुभवी गेंदबाज सुनील नारायण विकेट हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तब वरुण केकेआर के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए हैं. उन्होंने इस सत्र में अभी तक 17 विकेट हासिल किए हैं. राजस्थान के खिलाफ भी उनके चार ओवर महत्वपूर्ण होंगे. केकेआर के कप्तान नितीश राणा, आंद्रे रसेल और रिंकू सिंह अच्छी फॉर्म में है और वे इस मैच में अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे. केकेआर और राजस्थान के बीच आईपीएल में अब तक 27 मैच खेले गए हैं. इसमें केकेआर ने 14 और राजस्थान ने 12 मुकाबले जीते हैं जबकि एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला है.

कोलकाता नाइट राइडर्स : नितीश राणा (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, जेसन रॉय, वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, शार्दुल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन, उमेश यादव, टिम साउथी, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती, अनुकुल रॉय, रिंकू सिंह, एन. जगदीसन, वैभव अरोड़ा, सुयश शर्मा, डेविड विजे, कुलवंत खेजरोलिया, मनदीप सिंह, आर्या देसाई और जॉनसन चार्ल्स.

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, शिमरोन हेटमेयर, जो रूट, देवदत्त पडिक्कल, ध्रुव जुरेल, रियान पराग, संदीप शर्मा, ट्रेंट बोल्ट, ओबेड मैकॉय, नवदीप सैनी, कुलदीप सेन, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, केसी करियप्पा, जेसन होल्डर, डोनोवन फरेरा, कुणाल राठौड़, एडम जम्पा, केएम आसिफ, मुरुगन अश्विन, आकाश वशिष्ठ और अब्दुल पीए.