अक्सर देखा गया है जब घरों में लगा पंखा (Fan) पुराना हो जाता है तो आवाज करने लगता है. कई बार तो पुराना पंखा इतनी तेज आवाज करता है कि इसकी आवाज से नींद तक टूट जाती है. सीलिंग फैन में आवाज आना बहुत कॉमन समस्या बन जाती है. ऐसे में अधिकतर लोगों को लगता है कि वो इलेक्ट्रीशियन को बुलाकर काम करवाएं. लेकिन कुछ हैक्स की मदद से आप बिना इलेक्ट्रीशियन के ही अपने घर के पंखे की आवाज को कम कर सकते हैं.

सबसे पहले पंखे में तेल डालें

यहां पर आप कड़वा तेल या फिर मशीन वाले तेल का इस्तेमाल करें.नारियल का तेल या कोई अन्य ब्यूटी ऑयल नहीं चलेगा. पंखे के रिम (मोटर के पास वाला हिस्सा) में जंग लगने या फिर सही चिकनाई ना होने के कारण उसमें से आवाज आने लगती है और ऐसे में ये जरूरी है कि उसमें थोड़ी सी चिकनाई डाली जाए. यहां वही लॉजिक है जो आवाज करते हुए दरवाज़ों के साथ लागू होता है. पंखा एक मशीन है, ऐसे में हर 3 महीने पर आप मशीन में तेल डालते रहें. आप चाहें तो इसमें सिलाई मशीन वाले तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

नट बोल्ट हमेशा चेक करें

अगर आपके सीलिंग फैन का कोई एक नट भी ढीला है तो ये आवाज़ जरूर करेगा. अगर इनमें जंग लग गई है या फिर ये ढीले हैं तो इनमें आवाज़ पंखे के ऑन होते और बंद होते समय ज्यादा तेज़ होगी. ऐसे में ये जरूरी है कि आप इन्हें टाइट करें और साथ ही साथ थोड़ा सा तेल इस्तेमाल करें. जिससे इनमें चिकनाहट बनी रहे. ऐसे में मशीन का तेल इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें-

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें