स्पोर्ट्स डेस्क. बांग्लादेश और आयरलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही है. दोनों देशों के बीच मंगलवार को खेला गया पहला वनडे मैच बारिश में धुल जाने से दक्षिण अफ्रीका को फायदा हुआ और वह भारत में इस वर्ष के अंत में होने वाले विश्व कप के लिए सीधे क्वॉलीफाई करने में सफल रहा. इस बार विश्व कप में कुल 10 टीमें खेलती हुई नजर आएंगी, जिसमें आठ ने टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है. बाकी दो टीमें क्‍वॉलीफायर खेलकर आएंगी. हर टीम को कम से कम नौ मैच खेलने होंगे.

बता दें कि, आयरलैंड को आईसीसी वनडे सुपर लीग के जरिए विश्व कप में स्वत: प्रवेश करने के लिए सीरीज के तीनों मैच में जीत दर्ज करने की जरूरत थी. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका स्वत: क्वॉलीफाई नहीं कर पाता लेकिन इसके बजाय आयरलैंड को अब जून और जुलाई में होने वाले अंतिम क्वॉलीफाइंग दौर से गुजरना पड़ेगा. मंगलवार को खेले गए मैच के परिणाम के लिए आयरलैंड का कम से कम 20 ओवर खेलना जरूरी था. बांग्लादेश पहले ही विश्व कप में अपनी जगह सुरक्षित कर चुका है.

इस बार विश्व कप में कुल मिलाकर 48 मैच खेले जाएंगे. रिपोर्टर के अनुसार इसकी शुरुआत पांच अक्टूबर से होगी, जबकि फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. अब तक विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी टीमों में मेजबान भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका शामिल है. अंतिम दो स्थान जून-जुलाई में जिम्बाब्वे में होने वाले क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के जरिए भरे जाएंगे. क्वॉलीफाइंग टूर्नामेंट में पूर्व विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज और श्रीलंका सहित नीदरलैंड, आयरलैंड, नेपाल, ओमान, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और मेजबान जिम्बाब्वे की टीम शामिल है.