Karnataka Election Exit Poll 2023: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव (Karnataka Election) के लिए 10 मई को वोटिंग की गई. वोटिंग के बाद C-Voters, MATRIZE और India Today-Axis My India का एग्जिट पोल सामने आया है. जिसे लेकर छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा का बयान समाने आया है. कुमारी सैलजा ने कहा, एक्जिट पोल जनता की बात होती है. भाजपा के शीर्ष नेताओं द्वारा खेल खेला गया है. जनता को धर्म के नाम पर बांटने की कोशिश की गई है. भगवान के नाम का दुरुपयोग किया गया है. ये सब सबके सामने है. हमें पूरा विश्वास है कि कर्नाटक की जनता कांग्रेस की सरकार बना रही है.

क्या कहते हैं एग्जिट पोल के आकड़े ?

MATRIZE के एग्जिट पोल

MATRIZE के एग्जिट पोल के अनुसार, कर्नाटक में कांग्रेस बढ़त बनाते नजर आ रही है. कांग्रेस को 103-118 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को 79-94 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं जेडीएस को 25-33 सीटे मिल सकती हैं. इसके अलावा अन्य के खाते में 2 से 5 सीटें जा सकती हैं.

CG में शैलजा की सियासी क्लास

C-Voters के एग्जिट पोल

C-Voters के एग्जिट पोल के अनुसार, कर्नाटक में कांग्रेस बढ़त बनाते नजर आ रही है. 224 विधानसभा सीट वाले कर्नाटक में कांग्रेस को 100-112 सीटें मिलने के आसार हैं. वहीं बीजेपी के खाते में 83-95 सीटें जा सकती हैं. जेडीएस को 21-29 सीट मिल सकती है. अन्य के खाते में 2-6 सीटें जाती दिख रही हैं.

India Today-Axis My India के एग्जिट पोल

India Today-Axis My India के एग्जिट पोल के अनुसार, कर्नाटक में कांग्रेस बढ़त बनाते नजर आ रही है. कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस को 122-140 सीटें मिलने के आसार हैं. वहीं बीजेपी के खाते में 62-80 सीटें जा सकती हैं. जेडीएस को 20-25 सीट मिल सकती है. अन्य के खाते में 0-3 सीटें जाने के कयास लगाए जा रहे हैं. अगर ये आकड़े हकीकत में बदलते हैं तो कर्नाटक में कांग्रेस सरकार बनाते नजर आ रही है.

क्या बदलेगा ट्रेंड ?

कर्नाटक में 38 साल से हर 5 साल में सत्ता बदलने का ट्रेंड चला आ रहा है. ऐसे में भाजपा इस ट्रेंड को तोड़ना चाहेगी. वहीं कांग्रेस इस बार बीजेपी को सत्ता से बाहर करने का दावा कर रही है. जेडीएस को उम्मीद है कि 2018 की तरह एक बार फिर पार्टी किंग मेकर की भूमिका में आ सकती है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे.

2018 में कौन किस पर पड़ा भारी

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 224 सीटों में से 104 सीटें जीती थीं. लेकिन, 113 के बहुमत के निशान से पीछे रह गई थी. साल 2013 में चुनाव जीतने वाली कांग्रेस 80 सीटों पर सिमट गई थी. जेडीएस को 18 फीसदी से ज्यादा वोट शेयर के साथ 37 सीटें मिलीं थी. कांग्रेस-जेडीएस ने मिलकर सरकार बनाई थी. लेकिन, विधायकों के एक दल के बीजेपी में शामिल होने के बाद गठबंधन सरकार गिर गई थी.