दिल्ली नगर निगम (MCD) अपनी स्वच्छता सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए एक पायलट परियोजना शुरू करने की योजना बना रहा है. इसके तहत कर्मचारियों को स्मार्टवॉच दी जाएंगी. सफाई कर्मचारियों के लोकेशन ट्रैक करने के लिए उन्हें स्मार्ट वॉच दिए जाएंगे, ताकि पता चल सके कि रोजाना वे किस एरिया में और कितनी दूरी तक सफाई कर रहे हैं. सफाई कर्मचारियों को बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाने के लिए भी इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं होगी. इसी स्मार्ट वॉच से वे अपनी हाजिरी भी दर्ज करा सकते हैं.

सीएम के निर्देश पर पायलट परियोजना को गति देते हुए दिल्ली एमसीडी द्वारा सफाई कर्मचारियों को स्मार्ट वाच दिया जाएगा . स्मार्टवॉच में जीपीएस की सुविधा होगी, जो एमसीडी को वर्कर मूवमेंट और स्वीपिंग ऑपरेशंस पर नजर रखने और उनकी अटेंडेंस लॉग करने में मदद करेगी. 

दिल्ली सरकार द्वारा आने वाले कुछ ही हफ्तों में 250 से अधिक स्वीपिंग मशीन भी एमसीडी को प्रदान की जाएगी, जिसकी मदद से एमसीडी के दायरे में आने वाले वार्डो की सफाई अच्छी तरह किया जा सके और लोगों को स्वच्छ वातावरण में रहने का अवसर मिले.

सभी समस्याओं के समाधान और बेहतर सफाई व्यवस्था के लिए एमसीडी ने सफाईकर्मियों के लोकेशन को ट्रैक करने के लिए उन्हें स्मार्ट वॉच देने का प्लान बनाया है. प्रत्येक जोन में पहले 200-200 सफाईकर्मियों को स्मार्ट वॉच दिए जाएंगे. इस तरह से 12 जोनों में 2400 कर्मचारियों को स्मार्ट वॉच देने की योजना है. प्रयोग सफल होने पर सभी कर्मचारियों को स्मार्ट वॉच दिए जाएंगे.

एमसीडी कर्मचारियों को स्मार्ट वॉच क्षेत्र अनुसार मिलेंगे. ताकि वॉच की मदद से उनके किए गए सफाई कार्यों को मॉनिटर किया जा सके. इसके माध्यम से क्षेत्र की तस्वीरें भी एमसीडी को प्राप्त हो सकेंगी. सफाई कर्मचारियों के ड्यूटी क्षेत्र का निरीक्षण के अलावा आवश्यक क्षेत्रों में किए जाने वाले सुधार के बारे में भी एमसीडी को इस स्मार्ट वॉच के माध्यम से पता चलेगा.

सफाईकर्मियों के लोकेशन को ट्रैक करने के लिए जो स्मार्ट वॉच उन्हें दिया जाएगा, उसमें जीपीएस चिप लगी होगी. इससे उनके मूवमेंट का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है. जीपीएस बेस्ड वॉच न सिर्फ लोकेशन ट्रैक करने में मदद करेगा, बल्कि कर्मचारी इससे अपना हार्ट रेट भी माप सकते हैं. इसके अलावा भी यह वॉच कई तरह से उपयोगी होगी. इन स्मार्ट वॉच को एमसीडी के आईटी डिपार्टमेंट के कंट्रोल रूम से भी लिंक किया जाएगा.