रायपुर। वास्तु और ज्योतिष के हिसाब से पेड़ों का बड़ा महत्व है। अगर बात गुरूवार की करें, तो इस दिन पीपल का पेड़ लगाना शुभ बताया गया है। हालांकि ये भी सही है कि पीपल का पेड़ बहुत सी जगह अपने आप ही लग जाते हैं। फिर भी पीपल के पेड़ों के लिए उचित जगह मंदिर या कोई सार्वजिनिक स्थल ही चुने जाते हैं। पीपल के पेड़ का पूजा में भी महत्व है।

अक्सर लोगों को पीपल के पेड़ की पूजा की सलाह दी जाती है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार केले के पेड़ को देवगुरु बृहस्पति के समान माना जाता है। इसी वजह से गुरुवार के दिन इस पौधे की पूजा विधि-विधान के साथ की जाती है। मान्यता यह भी है कि घर में सही दिशा में यह पेड़ लगाना बहुत शुभ होता है।

इस दिन आपको केले के पेड़ की पूजा करें और इसमें जल चढ़ाते समय इसकी 9 बार परिक्रमा करें। केले के पेड़ की परिक्रमा करते हुए इसकी जड़ में जल चढ़ाएं। हर एक परिक्रमा के बाद केले के पौधे में थोड़ा जल चढ़ाएं और गुरु बृहस्पति का ध्यान करें।
केले के पेड़ में कभी भी एक साथ जल नहीं चढ़ाना चाहिए, इससे पूजा का पूर्ण फल नहीं मिलता है। बृहस्पतिवार के दिन इन विशेष नियमों का पालन करते हुए केले के पेड़ का पूजन करती हैं और केले में जल चढ़ाती हैं तो सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा आध्यात्मिक, वास्तु हर दृष्टि से लाभप्रद है। इसे घर में लगाने और नियमति तुलसी के सेवन की सलाह दी जाती है। इसके वास्तु और औषधिय दोनों ही फायदे हैं.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें