पुरुषोत्तम पात्र, गरियाबंद. सरकारी दुकानों में सप्लाई कम होते ही जंगलों के भीतर देशी महुआ शराब बनने लगी है. आबकारी की टीम ने छुरा के जंगल में दबिश देकर 207 लीटर कच्ची शराब और 800 क्विंटल लाहन भी जब्त किया है. साथ ही मामले में 3 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है. सभी के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

सरकारी शराब दुकानों में शराब की सप्लाई कम हो गई है. ग्रामीण स्तर पर कोचिया सक्रिय हो गए हैं. छुरा के जंगलों में महुआ की कच्ची शराब भी बनने लगी है. आबकारी को इसकी सूचना मिली तो हरकत में आ गई. जिला आबकारी अधिकारी प्रभाकर शर्मा के निर्देश पर आबकारी वृत्त गरियाबंद के अंतर्गत छुरा थाना क्षेत्र में टीम ने अलग-अलग जगह दबिश दी. गोदलाबाहरा (उलटपारा) निवासी द्वारिका और महेंद्र कुमार के पास से कुल 9 लीटर हाथ भट्ठी कच्ची महुआ शराब बरामद किया.

इसी तरह अज्ञात प्रकरण में ग्राम बरबाहरा गोदली नाला के किनारे कुल 80 लीटर हाथ भट्ठी कच्ची महुआ शराब और 400 किलोग्राम लाहन और 2 चढ़ी भट्ठी बरामद कर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ अज्ञात प्रकरण में ग्राम पन्टोरा जंगल पहाड़ के नीचे से 110 लीटर हाथ भट्ठी कच्ची महुआ शराब और 400 किग्रा. लाहन और 3 चढ़ी भट्ठी से बरामद कर मामला दर्ज किया है. साथ ही सदाशिव पिता दुल्लूराम जाति कमार साकिन पन्टोरा से एक सफेद रंग के झोले के अन्दर 16 नग प्लास्टिक पाउच में भरी हुई हाथ भट्ठी कच्ची महुआ शराब कुल 8.00 लीटर (प्रत्येक पाउच में 500-500 एम.एल) बरामद कर धारा 34 (2), के तहत छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम 1915 के तहत मामला दर्ज किया है.

ओड़िशा से ब्रांडेड की सप्लाई

शराब संकट के बीच ब्रांडेड शराब की भी तस्करी शुरू हो गई है. देवभोग और छुरा थाना का बड़ा हिस्सा ओड़िशा सीमा से लगा हुआ है. इसमें बीयर से लेकर ब्रांडेड शराब की आपूर्ति ओड़िशा से हो रही है.