नई दिल्ली. सीबीआई ने रक्षा क्षेत्र से जुड़ी संवेदनशील जानकारी को एकत्र करने के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए कई स्थानों पर छापेमारी की. सीबीआई ने रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) और सेना के बारे में कथित रूप से संवेदनशील जानकारी एकत्र करने और उसे विदेशी खुफिया एजेंसियों के साथ साझा करने के आरोप में एक स्वतंत्र पत्रकार के खिलाफ मामला दर्ज किया.

Please Read This News: ज्योतिर्लिंग में चादर चढ़ाने की कोशिश, इलाके में तनाव…

 सूत्रों ने कहा कि विवेक रघुवंशी के खिलाफ शासकीय गोपनीयता अधिनियम के प्रावधानों के तहत केस दर्ज किया गया. सीबीआई ने आरोप लगाया कि रघुवंशी ने डीआरडीओ और सेना की परियोजनाओं का ‘संवेदनशील’ और ‘ब्योरेवार’ विवरण एकत्र किया और उन्हें विदेशी खुफिया एजेंसियों के साथ साझा किया. सीबीआई ने इस मामले में जयपुर और दिल्ली एनसीआर सहित 12 स्थानों पर तलाशी ली. इस दौरान संवेदनशील दस्तावेज बरामद किए गए हैं. सीबीआई द्वारा जारी बयान के मुताबिक जांच एजेंसी ने मामला दर्ज कर एनसीआर, जयपुर आदि में स्थित आरोपी एवं अन्यों के 12 स्थानों पर तलाशी ली. सीबीआई ने नौ दिसंबर 2022 को आरोपी के विरुद्ध मामला दर्ज किया, जिसमें आरोप है कि आरोपी ने डीआरडीओ रक्षा परियोजनाओं एवं उनकी प्रगति के विवरण, भारतीय सशस्त्रत्त् बलों की भविष्य की खरीद के बारे में संवेदनशील विवरण सहित संवेदनशील जानकारी के अवैध रूप से एकत्र करने में संलिप्त था.

खुफिया एजेंसियों के साथ साझा करने का आरोप

मीडिया रिपोट्स में सीबीआई सूत्रों के हवाले से खबर है कि आरोपी हमारे मित्र देशों के साथ भारत की रणनीतिक और कूटनीतिक वार्ता का विवरण तथा ऐसी गोपनीय जानकारी को विदेशों की खुफिया एजेंसियों के साथ साझा किया करता था. ऐसी जानकारी सामने आने पर द्विपक्षीय संबंधों पर असर का अंदेशा था. जांच के दौरान, आरोपी के कब्जे से संवेदनशील जानकारी वाले कुछ दस्तावेज बरामद किए गए, इस मामलें में जांच जारी है.

ये खबरें भी जरूर पढ़े-