खाना बनाना एक कला है, इस बात को तो हर कोई जानता है. लेकिन क्या आपको ये बात पता है कि खाना बनाने के साथ उसकी तैयारी करना और उसे बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को सही तरह से पहचानना भी एक कला होती है. अगर आप कोई भी सब्जी बनाते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपकी सब्जी फ्रेश हो जिससे उसका स्वाद और भी बेहतर हो जाए. खाना टेस्टी बने इसके पीछे उसको बनाने के साथ उसमें पड़ने वाले मसाले और सब्जियां सभी कुछ जरूरी होता है. आज हम एक ऐसी ही सब्जी की बात करेंगे जिसको अच्छा बनाने के लिए आपको Bhanta को सही तरीके से खरीदना भी आना चाहिए.

हम बात कर रहे हैं बैंगन की. अगर आप भरवां Bhanta बनाने की सोच रहे हैं तो आपको इसे खरीदने का सही तरीका भी पता होना चाहिए.ज्यादा बीज वाले बैंगन से भरवां बैंगन अच्छे से नहीं बनते हैं।इसके लिए बिना बीज वाले Bhanta ही अच्छे माने जाते हैं. लेकिन बिना काटे इसका पता लगाना नामुमकिन सा लगता है. हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि आपके बैंगन में बीज है या नहीं. Read More – Rakhi Sawant की जान को खतरा, एक्ट्रेस ने खुद किया खुलासा …

किस तरह करें बैंगन की पहचान 

वजन से

Bhanta के वजन से भी आप पता लगा सकते हैं कि उसमें बीज है या नहीं. अगर बैंगन बहुत ज्यादा भारी है तो समझ जाइए कि उसमें खूब सारे बीज हैं. इसलिए आप बैंगन को उठाकर जरूर देखें अगर बैंगन हल्का है तो समझ जाइए कि उसमें बीज कम है और वो भरवां बैंगन के लिए बिल्कुल परफेक्ट है.

सख्त बैंगन

बैंगन लेते समय ध्यान रखें कि इसका रंग अजीब सा ना हो साथ ही यह सख्त होना चाहिए. ताजा Bhanta सख्त रहता है अगर ये ज्यादा दिन का हो जाता है तो यह मुलायम पड़ने लगता है.

छेद वाला बैंगन

बैंगन लेने से पहले उसे चारों तरफ से अच्छे से चैक कर लें. अगर उसमें कहीं छेद है तो इसमें कीड़ा हो सकता है. इसलिए इस तरह का Bhanta बिल्कुल भी ना लें. Read More – Today’s Recipe : साउथ इंडियन डिश को इटेलियन ट्विस्ट देते हुए बनाएं Cheese Dosa, यहां जानें रेसिपी …

बैंगन का रंग

बैंगन खरीदते समय इन बातों पर भी ध्यान देना चाहिए कि क्या बैंगन का रंग बदरंग तो नहीं है. साथ ही बिना डंठल वाला Bhanta न खरीदें. साथ ही कोशिश करें कि साफ दिखने वाला एक सख्त बैंगन चुनें. क्योंकि ये जितना फ्रेश होगा उतना ही पानी से भरपूर होगा और इसका स्वाद बेहतर होगा.

बैंगन का आकार

बैंगन खरीदते समय उसके आकार का ध्यान रखना चाहिए. वास्तव में, यह माना जाता है कि पतले, लम्बी आकार वाले Bhanta में बीज नहीं होते हैं, जबकि चौड़े बैंगन में बहुत सारे बीज होते हैं. तो, इस तरह आप Bhanta के बीजों को बिना काटे ही जान सकते हैं.