एक घर में कई कमरे होते हैं जिनका Use अलग अलग तरह के काम के लिए किया जाता है. घर के प्रत्येक हिस्से का अपना महत्व है. हर घर में एक ऐसा कमरा भी होता है जहां घर का जभी Extra सामान रखा होता है, जिनकी जरूरत कभी कभी ही पड़ती है. स्टोर रूम (Storeroom) वह जगह है जहां ऐसी वस्तुओं को रखा जाता है और बाद में उपयोग के लिए रखा जाता है. यही कारण है कि घर में दिए गए इस स्थान का अधिकतम उपयोग होता है इसीलिए यहां वास्तु के सिद्धांत अपनाने भी जरूरी होते हैं.

भले ही स्टोर में हम इस्तेमाल न किए जाने वाली वस्तुओं को रख देते हैं, लेकिन वास्तु में ऐसा करना उचित नहीं माना जाता है. वास्तु ही नहीं ज्योतिष शास्त्र में भी इसके बारे में उल्लेख मिलता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार स्टोर रूम (Storeroom) में व्यर्थ कि वस्तुएं रखने से घर में राहु और केतु का वास हो जाता है और यह घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करने का कारण बनता है. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार  स्टोर रूम में क्या सामान नहीं रखना चाहिए. Read More – Rakhi Sawant की जान को खतरा, एक्ट्रेस ने खुद किया खुलासा …

स्टोर रूम में गलती से ना रखें ये सामान

वास्तु के अनुसार स्टोररूम में कुछ सामान रखना सही नहीं माना जाता. घर में जिन सामान का आप उपयोग बिल्कुल भी नहीं कर रहे यानी जो बिल्कुल कबाड़ है उन्हे स्टोर रूम (Storeroom) में न रखें बल्कि कबाड़ में बेच दें.

स्टोर रूम में न रखें किचन का सामान

वास्तु के अनुसार स्टोर रूम (Storeroom) में लंबे समय से इस्तेमाल न किए जाने वाले किचन के बर्तनों को भी नहीं रखना चाहिए. विशेष रूप से पीतल के बर्तन. इसके अलावा सिलाई मशीन आदि को भी स्टोर रूम में नहीं रखनी चाहिए. Read More – Today’s Recipe : साउथ इंडियन डिश को इटेलियन ट्विस्ट देते हुए बनाएं Cheese Dosa, यहां जानें रेसिपी …

रसोई का सामान स्टोर रूम में रखने से आती है कंगाली

अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत ज्यादा मेहनत करने के बाद भी व्यक्ति को आर्थिक समस्या से रूबरू होना पड़ता है. जीवन में इस प्रकार की समस्या दुख का कारण बनती है. स्टोर रूम (Storeroom) में रसोई घर में रोजाना इस्तेमाल करने वाली वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए. स्टोर रूम में छुरी-कैंची भी नहीं रखनी चाहिए. इसके अलावा जंग लगी वस्तुएं भी नहीं रखनी चाहिए.