नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट से पावर मिलने के बाद दिल्ली सरकार एक्शन में आ गई है. CM केजरीवाल ने एक और विभाग के सचिव को बदलने का प्रस्ताव LG के पास भेजा है. अब दिल्ली के मुख्य सचिव को हटाने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है. उपराज्यपाल के माध्यम से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से सहमति मांगी है. दिल्ली सरकार नरेश कुमार की जगह पीके गुप्ता को मुख्य सचिव बनाना चाहती है. जिसके लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र को प्रस्ताव भेज दिया है.

पीके गुप्ता गुप्ता 1989 बैच के IAS अधिकारी हैं. इससे पहले बुधवार को सिविल सर्विस बोर्ड की बैठक में सेवा विभाग के सचिव पद से आशीष मोरे को हटाने का फैसला लिया गया था.

सर्विस सेक्रेट्री को हटाने के लिए दिल्ली सरकार कई बार प्रयास कर चुकी थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने के बाद सेवा विभाग के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने वर्तमान सर्विस सेक्रेट्री को हटाने का आदेश दिया था. लेकिन वे नहीं हटे थे. अब दिल्ली सरकार के प्रस्ताव के बाद एके सिंह दिल्ली के नए सेवा सचिव होंगे. बुधवार को सिविल सेवा बोर्ड की बैठक में सेवा सचिव को हटाने के संबंध में अधिकारियों ने कोई आपत्ति नहीं जताई, जिसके बाद दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल को प्रस्ताव भेजा.

दिल्ली में प्रशासनिक सेवाओं पर नियंत्रण को लेकर केजरीवाल सरकार और केंद्र के बीच चल रहे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने 11 मई को फैसला सुनाया. कोर्ट ने फैसले में कहा था कि दिल्ली की चुनी हुई सरकार के पास ही असली शक्ति होनी चाहिए. कोर्ट ने इसी के साथ कहा कि चुनी हुई सरकार के पास असली शक्ति होनी चाहिए और उसी के पास ट्रांसफर और पोस्टिंग का अधिकार होगा.