भारत में 5G सर्विसेज अक्टूबर 2022 में शुरू की गईं थीं, जिसके बाद से ग्लोबल स्पीड टेस्ट इंडेक्स में भारत की रैंक तेजी से सुधरी है. भारत में औसत मोबाइल डेटा स्पीड पिछले कुछ महीनों में काफी बढ़ गई है जिसका ताजा अपडेट Ookla Speedtest Global Index ने दिया है. मोबाइल डेटा स्पीड के साथ ही फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की स्पीड में भी यहां सुधार दर्ज किया गया है. इससे पहले ऊकला की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत में मोबाइल डेटा स्पीड में 115% की बढ़ोत्तरी हुई है.

मोबाइल स्पीड में भारत की 115 फीसद ग्रोथ

भारत के मोबाइल डेटा स्पीड में अप्रैल में 115 फीसद का इजाफा दर्ज किया गया है. इस दौरान औसत मोबाइल डाउनलोडिंग स्पीड 36.35 Mbps रही है, जो पिछले माह करीब 33.30 Mbps हुआ करती थी. इसके अतिरिक्त फिक्स्ड लाइन औसत डाउनलोडिंग स्पीड भारत में बढ़कर 51.12 Mbps हो गई थी, जो मार्च में 50.71 Mbps थी.

ऊकला की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 5जी रॉकेट की गति से दौड़ रहा है. जनवरी 2023 में भारत 69वीं पायदान पर था लेकिन अब 5जी की वजह से भारत 60 वें स्थान पर पहुंच गया है. बता दें कि सितंबर, 2022 में यह 118वें स्थान पर था.

मोबाइल के साथ बढ़ी ब्रॉडबैंड स्पीड

Ookla की स्पीड इंडेक्स के मुताबिक दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे भारतीय शहरों में मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड दोनों के लिए औसत स्पीड बढ़ी है. मोबाइल की औसत इंटरनेट स्पीड में सुधार 5G नेटवर्क की वजह से हुई है. अप्रैल स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के मुताबिक ग्लोबली भारत सबसे तेज स्पीड ग्रोथ वाला देश बन गया है. कतर मोबाइल स्पीड के मामले में दुनिया की टॉप कंट्री बन गई है. जबकि बहरीन 14 स्पॉट की छलांग के साथ सबसे ज्यादा ग्रोथ हासिल की है.