Sports Desk. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में शनिवार को डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे. दिन के पहले मैच में दोपहर 3.30 बजे अरुण जेटली मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का सामना दिल्ली कैपिटल्स (Delhi capitals) से होगा. करिश्माई कप्तान एमएस धोनी की अगुवाई में चेन्नई की टीम दिल्ली के खिलाफ जीत दर्ज करके प्लेऑफ में अपनी जगह सुरक्षित करने की कोशिश करेगा. दिल्ली पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है और वह जीत के साथ इस सत्र का समापन करके चेन्नई के समीकरण बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. चेन्नई की टीम अभी 13 मैचों में 15 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है लेकिन दिल्ली के खिलाफ हार से उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना धूमिल हो जाएगी.

चेन्नई के बल्लेबाज शानदार फॉर्म में हैं. डेवोन कॉनवे और रुतुराज गायकवाड़ की सलामी जोड़ी अच्छी शुरुआत दे रहे हैं. लेकिन, अंबाती रायडू और हरफनमौला रवींद्र जडेजा का बल्ला अब तक कमाल नहीं कर सका है. हालांकि, शिवम दुबे और अनुभवी अजिंक्य रहाणे ने मध्यक्रम को मजबूती प्रदान की है. संभवत: अपना आखिरी आईपीएल खेल रहे धोनी को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आने की जरूरत है क्योंकि वह बड़े शॉट्स खेलकर रन गति को तेज करने में सक्षम है. स्पिनर महीश तीक्षणा का नहीं चल पाना टीम के लिए चिंता का सबब है. दीपक चाहर के आने से टीम की तेज गेंदबाजी विभाग मजबूत हुई है. अगर चेन्नई को दिल्ली को उसके घर में हराना है तो उसके सभी खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

दिल्ली की टीम 13 मैचों में 10 अंकों के साथ अंक तालिका में 9वें स्थान पर है. डेविड वार्नर की अगुवाई वाली टीम इस मैच में भी बिना किसी दबाव के खेलेगी और ऐसे में चेन्नई को उससे सतर्क रहना होगा. अक्षर पटेल को छोड़कर दिल्ली की टीम में शामिल अन्य भारतीय बल्लेबाज इस सत्र में नाकाम रहे लेकिन उसके विदेशी बल्लेबाजों कप्तान वार्नर, मिचेल मार्श, फिल सॉल्ट और रायली रूसो ने अच्छी पारियां खेली हैं. दिल्ली ने अब तक जितने भी मैच जीते उनमें उसके गेंदबाजों की भूमिका अहम रही है. अक्षर और कुलदीप यादव ने स्पिन विभाग अच्छी तरह से संभाला है जबकि तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और खलील अहमद ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नोर्किया ने भी लय हासिल कर ली है.

संभावित प्लेइंग 11

Delhi capitals : डेविड वार्नर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, मिचेल मार्श, सरफराज खान, अमन हाकिम खान, अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, खलील अहमद, कुलदीप यादव, रोवमैन पॉवेल, रायली रूसो, एनरिक नोर्किया, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, मुकेश कुमार, फिल सॉल्ट, लुंगी एनगिडी, प्रवीण दुबे, ललित यादव, रिपल पटेल, विक्की ओस्तवाल, ईशांत शर्मा, मनीष पांडे, यश ढुल, प्रियम गर्ग.

Chennai Super Kings : एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), आकाश सिंह, मोईन अली, भगत वर्मा, दीपक चाहर, डेवोन कॉनवे, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, रुतुराज गायकवाड़, राजवर्धन हैंगरगेकर, रवींद्र जडेजा, सिसंडा मगाला, अजय मंडल, मथीशा पथिराना, ड्वेन प्रीटोरियस, अजिंक्य रहाणे, शैक रशीद, अंबाती रायडू, मिचेल सेंटनर, सुभ्रांशु सेनापति, सिमरजीत सिंह, निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, बेन स्टोक्स, महीश तीक्षणा.