धमेंद्र यादव, सीहोर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भीषण गर्मी का दौर जारी है। ऐसे समय में हजारों श्रद्धालु सीहोर (Sehore) के पास स्थित पंडित प्रदीप मिश्रा के कुबेरेश्वर धाम पहुंच रहे हैं और यहां रुद्राक्ष वितरण (Rudraksha Distribution) में शामिल होकर रुद्राक्ष प्राप्त कर रहे हैं। उन्हें अमिट स्याही लगाई जा रही है। हर व्यक्ति को एक रुद्राक्ष ही मिल रहा है।

बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे रहे हैं धाम

सीहोर में स्थित को कुबेरेश्वर धाम से मिलने वाले रुद्राक्ष का महत्व काफी माना जाता है। यही कारण है कि जब जब रुद्राक्ष वितरण शुरू होता है। हजारों की संख्या में महादेव के श्रद्धालु भुवनेश्वर धाम पहुंचने लगते हैं। इस समय भी कुबेरेश्वर धाम में विश्वास वितरण शुरू हो गया है। इस बात की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु को कुबेरेश्वर धाम पहुंचने लगे हैं। लेकिन इस बार कुबेरेश्वर धाम में रुद्राक्ष वितरण को लेकर शानदार व्यवस्था की गई है। जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। 9 काउंटर बनाए गए हैं जिनमें व्यवस्थित रूप से रुद्राक्ष वितरण कार्यक्रम जारी है। खास बात यह भी है कि रुद्राक्ष वितरण के दौरान एक व्यक्ति को एक ही रुद्राक्ष दिया जा रहा है। जिससे कि हर व्यक्ति को एक एक रुद्राक्ष आसानी से मिल जाए। रुद्राक्ष वितरण के लिए लाइन की व्यवस्था की गई है जिसमें रुद्राक्ष लेने से पहले व्यक्ति के हाथ में अमिट स्याही भी लगाई जा रही है।

रेलवे में नौकरी देने के नाम पर लाखों की ठगी: 3 शातिर बदमाश गिरफ्तार, रेलवे और अधिकारियों का स्टांप सील समेत अन्य सामान जब्त

रुद्राक्ष वितरण के लिए 9 काउंटर

जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर और कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के आदेश अनुसार गत दिनों शिव महापुराण के अभिमंत्रित रुद्राक्ष का वितरण मासिक शिव चतुर्दशी से श्रीगणेश कर दिया है। यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं हो इसके लिए नौ काउंटरों का निर्माण किया गया है। इन काउंटरों से क्रम अनुसार श्रद्धालुओं को रुद्राक्ष का वितरण किया जा रहा है। बुधवार से रुद्राक्ष वितरण के पहले विठलेश सेवा समिति की ओर से यहां पर उपस्थित पंडित विनय मिश्रा, समीर शुक्ला सहित अन्य ने रुद्राक्ष वितरण का श्रीगणेश किया। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कानून, शांति व्यवस्था और अन्य व्यवस्थाओं के लिए पुलिस बल की ड्यूटी लगाई। कुबेरेश्वर धाम पर पर्याप्त पार्किंग के लिए स्थानए वाहनों के आवागमन, बैरिकेटिंग, आने वाले श्रद्धालुओं की बैठक व्यवस्था, पेयजल, शौचालय सहित अन्य समुचित व्यवस्था की गई है।

कृषि विभाग में बीज घोटालाः आरटीआई में खुलासे के बाद हुई थी जांच, कलेक्टर ने शासन को भेजी जांच रिपोर्ट

प्रतिदिन अभिमंत्रित रुद्राक्षों का निशुल्क वितरण

रुद्राक्ष वितरण में श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए एक-एक हजार फीट की नौ लाइनों के अलावा नौ काउंटरों का निर्माण किया गया है। इन काउंटरों से रुद्राक्ष क्रम अनुसार श्रद्धालुओं को बांटे जाएंगे। आठ काउंटर सामान्य श्रद्धालु के अलावा एक काउंटर से विशेष रूप से दिव्यांग लोगों के लिए बनाया गया है। जिससे आसानी से श्रद्धालुओं को रुद्राक्ष मिल सकें। निर्माणाधीन मुरली मनोहर और कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में बुधवार से वितरण होने वाले रुद्राक्ष वितरण के लिए व्यवस्थापक समीर शुक्ला ने बताया कि इन काउंटरों पर दो दर्जन से अधिक सेवादारों को लगाया गया है। इसके अलावा यहां पर धूप और बारिश से बचने के लिए टीन शेड आदि की व्यवस्था की है। नौ लाइनों में आठ-नौ से अधिक श्रद्धालुओं को क्रम अनुसार एक बार में रुद्राक्ष वितरण किया गया। सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक प्रतिदिन अभिमंत्रित रुद्राक्षों का वितरण निशुल्क किया जा रहा है। यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए समिति की ओर से भोजन प्रसादी के अलावा दोपहर में शीतल पेय का वितरण किया जा रहा है।

अंतर्राज्यीय साइबर ठग गिरोह का पर्दाफाश: 6 करोड़ की ठगी करने वाले 6 आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे, पासबुक-ATM कार्ड और कार जब्त

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus