स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि समय-समय पर शरीर की गंदगी को बाहर निकाला जाए। सही डाइट और एक्सरसाइज हमें स्वस्थ रखने के लिए जितना जरूरी हैं, उतना ही ज्यादा शरीर की गंदगी को बाहर निकालना भी है। अंग्रेजी में इस प्रक्रिया को बॉडी डिटॉक्सिफाइंग कहा जाता है।

शरीर से गंदगी निकालने के लिए वैसे तो कई ओवर द काउंटर दवाएं व हर्बल प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं, जाते हैं लेकिन कई बार इनका इस्तेमाल करना हमारे शरीर के लिए सही नहीं होता है। वहीं नेचुरल तरीके से शरीर के गंदगी को बाहर निकालना सबसे सही रहता है। आयुर्वेद के अनुसार हमारे आसपास इतनी जड़ी-बूटियां होती हैं, जिनकी मदद से बड़ी-बड़ी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।

शरीर की गंदगी को निकालने के लिए भी ये जड़ी-बूटियां काफी काम आ सकती हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक खास डिटॉक्स वाटर के बारे में बताने वाले हैं, जो शरीर की गंदगी को निकालकर आपको हेल्दी रहने में मदद करता है।

बॉडी डिटॉक्स के लिए हर्ब इनफ्यूज्ड वाटर

शरीर की गंदगी को निकालने के हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में शरीर की गंदगी बाहर निकालने के गुण पाए जाते हैं। इन जड़ी-बूटियों की मदद से शरीर को कई बीमारियों से रोका जा सकता है। यह आयुर्वेदिक बॉडी डिटॉक्स हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ती है ।

  • तुलसी के ताजे पत्ते
  • आधे नींबू का रस
  • एक छोटा टुकड़ा अदरक
  • छोटा टुकड़ा कच्ची हल्दी
  • मेथी के पत्ते या बीज
  • छोटा टुकड़ा दालचीनी


ऐसे बनाएं हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर

यदि आपके पास ऊपर बताई गई सामग्री तैयार है, तो आगे हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर बनाने का तरीका बहुत ही आसान है। सबसे पहले अपनी सामग्री को अच्छे से धो लें। अब गिलास पानी लें और उसमें एक-एक करके ये चीजें डालें। सारी सामग्री डलने के बाद उसे 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। दस मिनट बाद निकालें चम्मच की सहायता से अच्छे से हिलाएं और फिर से 5 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। आपका हर्ब इन्फ्यूज्ड वाटर तैयार है। आप छान कर इसका सेवन कर सकते हैं।

इस समय करें सेवन

यदि आपको बॉडी डिटॉक्स करने के लिए हर्ब इन्फ्यूज्ड करना है, तो सुबह के समय इसका सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है। रात को ब्रश करें और सुबह उठने के बाद बिना कुल्ला करें इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से शरीर में रातभर जमी गंदगी यूरिन के साथ शरीर से बाहर निकल जाएगी। साथ ही इसका सेवन करने से शरीर में पानी की पूर्ति होगी और पाचन क्रिया भी तेज होगी।

अलग-अलग भी कर सकते हैं सेवन

हालांकि यदि आपको इन सभी चीजों को मिलाकर फ्लेवर अच्छा नहीं लग रहा है, तो आप हर रोज एक सामग्री को इन्फ्यूज करके उसका सेवन भी कर सकते हैं। ऐसा करना भी आपके शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करेगा और साथ ही कई क्रोनिक बीमारियां होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें