पुष्पलेश द्विवेदी, सिंगरौली/मनोज उपाध्याय, मुरैना। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सिंगरौली (Singrauli) जिले में रविवार को पुलिस ने कार्रवाई करते हुए स्टोन डस्ट से भरे दो हाइवा वाहन को जब्त किया है। वहीं मुरैना (Morena) जिले में सबलगढ़ के बटेश्वर घाट पर रेत माफिया दिनहदाड़े रेत का अवैध उत्खनन कर रहे है।

सागर में लगा दिव्य दरबार, VIDEO: अर्जी सुनने के दौरान ऐसा क्या हुआ कि पं. धीरेंद्र शास्त्री हंसते-हंसते हो गए लोटपोट

दिनदहाड़े रेत उत्खनन

मुरैना के सबलगढ़ के बटेश्वर घाट पर रेत का अवैध उत्खनन जोरों पर हैं। एक ओर एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में अवैध रेत उत्खनन बंद करने की बात कह रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ सबलगढ़ में रेत खनन धड़ल्ले से चल रहा है । जिला प्रशासन ने रेत के अवैध उत्खनन पर अंकुश लगाने के लिए चंबल के घाटों की ड्रोन कैमरों की मदद से नजर बनाई जा रही है। दूसरी तरफ पुलिस प्रशासन की मदद से चंबल से हर रोज दिनदहाड़े रेत का खनन किया जा रहा। जिस पर ना तो पुलिस कार्रवाई करने को तैयार है और ना ही चंबल अभ्यारण।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया से CM की शिकायत: गोविंद सिंह का आरोप- सीएम शिवराज ने बिना टिकट प्लेन में की एंट्री 

सबलगढ़ में चल रहे कांट्रेक्शन निर्माण कार्यों में भी दिन दहाड़े अवैध रेत सप्लाई होता है। ऐसे में संबधित विभागों को जानकारी होने पर भी कार्रवाई नहीं हो पाती। सबलगढ़ के ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राजेंद्र सिंह यादव आरोप है कि बीजेपी के शासनकाल में थाना प्रभारी हर ट्रैक्टर से पैसे लेते हैं इसलिए दिनदहाड़े रेत का अवैध उत्खनन सबलगढ़ में जोरों से चल रहा है। अब सवाल खड़ा होता है कि सबलगढ़ में अवैध रेत उत्खनन रुक पायेगा या फिर ऐसे ही धड़ल्ले से चलता रहेगा।

दो हाइवा वाहन जब्त

सिंगरौली जिले में आज पुलिस कार्रवाई करते हुए स्टोन डस्ट से भरे दो हाइवा वाहन को पकड़ा है। दअसल पुलिस अधीक्षक को इसकी काफी समय से शिकायत मिल रही थी। लगातार शिकायत मिलने के बाद जिला प्रशासन खनिज व पुलिस की टीम हरकत में आया। मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस दो हाइवा की जांच की। जिसमें कोलयार्ड पाया गया। पुलिस ने दो वाहनों को जब्त कर चालकों को हिरासत में लिया। इस मामले में रेलवे अधिकारियों से भी जिला प्रशासन और पुलिस अधीक्षक ने चर्चा की। कोल में मिलावटी को लेकर पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। यदि कोल में मिलावट हुई तो उस क्षेत्र के थाना प्रभारी पर कार्रवाई किया जाएगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus