भोपाल। आज से बैंकों में 2000 के नोट के बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 23 मई से 30 सितंबर 2023 तक नोट बदल या फिर अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं। ऐसे लोग जिनके पास कोई बैंक अकाउंट नहीं है, वह भी बैंक में जाकर नोट बदल सकेंगे। एक बार में 10 नोट बदले जाने की सीमा तय की गई है। आरबीआई ने नोट बदलने बैंक जा रहे बुजुर्ग और विकलांगों के लिए विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

बड़ी संख्या में बैंकों में लोगों के पहुंचने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। बैकों में लोगों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए एक खास काउंटर को तैयार किया है। जहां पर ग्राहक अपने 2000 रुपये के नोट को बदल सकेंगे। लाइन को संभालने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने बीते 19 मई 2023 को 2000 रुपये के नोट का सर्कुलेशन बंद करने का ऐलान किया था।

RBI Clean Note Policy: Reserve Bank ने रिटर्न लिए 2000 के नोट, जानिए क्या है क्‍लीन नोट पॉलिसी

आरबीआई (RBI) की गाइडलाइंस के मुताबिक, 23 मई 2023 से यानी आज से लेकर 30 सितंबर 2023 तक 2000 रुपये के नोट बैंक में जाकर बदल सकेंगे। आरबीआई ने निर्देश के मुताबिक कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक की किसी भी शाखा में जाकर नोट को बदला सकता है।

2000 के नोट वापस लेने की RBI गवर्नर ने बताई वजह, कहा- नोटों ने पूरा कर लिया अपना जीवन चक्र, नहीं हो रही छपाई…

आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि नोट बदलने के लिए बैंक खाते की जरूरत नहीं है। जिनके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है, वो भी 2000 का नोट बदल सकते हैं। किसी भी बैंक शाखा में जाकर बदल सकते हैं।

Exchange Limit 2000 Notes : क्या आपके पास भी हैं 2000 के नोट, जानिए एक बार में कितने बदल सकते हैं ?

2000 के नोट को बिना कोई आईडी कार्ड दिए या फिर स्लिप भरे बदला जा सकता है। लेकिन कुछ बैंक के अधिकारियों का कहना है कि वह सिर्फ उन्हीं लोगों को नोट बदलने की अनुमति देंगे जो अपना आईडी कार्ड दिखाएंगे।

2000 रुपए के नोट की वापसी के लिए तैयार बैंक-पोस्ट ऑफिस, जानिए क्या की गई है व्यवस्था…

बैंक आपको 2000 रुपये का नोट बदलने या जमा करने से मना नहीं कर सकता है। अगर बैंक नोट लेने से या जमा करने से इनकार करता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। आरबीआई ने साफ कहा है कि 2000 के नोट अभी चलन में है। ऐसे में अगर कोई इस नोट को लेने से मना करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

ban of 2000 note

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus