Netflix एक ऐसा Binge Watching प्लेटफॉर्म है, जहां आप घंटों समय बिता सकते हैं. चाहें अपनी पसंद की सीरीज हो या फिर फिल्में. खाली टाइम में टाइम पास के लिए बढ़िया है ये प्लेटफॉर्म. इसे कुछ समय तक अपने दोस्तों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ शेयर किया जाता है, लेकिन अब नेटफ्लिक्स की ओर से नई गाइडलाइन जारी हो गई है. (Netflix Sharing Password). अब ऑस्ट्रेलिया में भी रहने वाले सभी नेटफ्लिक्स यूजर्स को नेटफ्लिक्स शेयर करने पर एक्सट्रा पैसे देने होंगे.

100 से ज्यादा देशों में लागू हुए नए नियम

लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने मुनाफा कमाने के नए तरीके खोजकर बाजार में बढ़त हालिस करने की तैयारी की है, जिसमें पासवर्ड शेयर करने पर रोक और एड सपोर्ट वाला ऑप्शन पेश करना शामिल है. नेटफ्लिक्स ने 103 देशों और क्षेत्रों में ग्राहकों को ईमेल भेजना शुरू किया, जिसमें यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मैक्सिको और ब्राजील जैसे देश शामिल हैं. ईमेल में साफ तौर पर कहा गया है कि एक नेटफ्लिक्स अकाउंट का इस्तेमाल सिर्फ एक ही यूजर द्वारा किया जाना चाहिए. हालांकि, भुगतान करने वाले ग्राहकों के पास एक्स्ट्रा चार्ज देकर अपने अलावा अन्य मेंबर जोड़ने का ऑप्शन है. यूएस में यह चार्ज प्रति माह 7.99 डॉलर (लगभग 660 रुपये) है.

स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स ने अपने एक बयान में कहा, ‘नेटफ्लिक्स खाता एक घर के उपयोग के लिए है।’ नेटफ्लिक्स ने दावा करते हुए कहा कि वो हमेशा से पासवर्ड शेयरिंग करने के खिलाफ नहीं था। कंपनी ने साल 2017 में एक ट्वीट करते हुए कहा था कि, ‘Love is sharing a password.’

तो वहीं, अब नेटफ्लिक्स ने कहा कि दोस्तों और परिवार के साथ अपना नेटफ्लिक्स अकाउंट शेयर कर रहे लोग अब घर के बाहर के लोगों के साथ अपना प्रोफाइल शेयर नहीं कर पाएंगे. अगर आप अपना नेटफ्लिक्स अकाउंट अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ शेयर करते हैं, तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा.

दरअसल ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की बढ़ती संख्या के चलते आपस में कॉम्पिटीशन बढ़ा है. नेटफ्लिक्स के प्लान सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में सबसे महंगे हैं. साथ ही अब प्रोग्राम्स के लिए भी पहले से ज्यादा भुगतान करना पड़ रहा है. इसके चलते कंपनियों को रेवेन्यू बढ़ाने के नए तरीके खोजने पड़ रहे हैं. इसी में पासवर्ड शेयर करने पर रोक और एड सपोर्ट वाला ऑप्शन पेश करना भी शामिल है.

हाल ही में ऐड-सपोर्टेड प्लान लाई नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स पर वीडियो कंटेंट के बीच में यूजर्स को किसी तरह के विज्ञापन नहीं दिखाए जाते थे लेकिन नए यूजर्स को प्लेटफॉर्म से जोड़ने के लिए इसकी ओर से हाल ही में पहली बार ऐड-सपोर्टेड प्लान लॉन्च किया गया. चुनिंदा मार्केट्स का हिस्सा बनाए गए इस प्लान से अब तक 50 लाख से ज्यादा यूजर्स जुड़ चुके हैं. इस प्लान के लिए यूजर्स को अन्य विकल्पों के मुकाबले कम भुगतान करना होगा लेकिन उन्हें कंटेंट के बीच में विज्ञापन दिखाए जाएंगे.